logo-image

पेट्रोल, डीजल के दाम फिर नई ऊंचाइयों पर, यहां जानें बढ़ी हुई कीमत

दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 83 रुपए और मुंबई में 90.35 रुपए प्रति लीटर हो गई. वहीं दिल्‍ली में डीजल 74.24 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है और मुंबई में इसकी कीमत 78.82 रुपए प्रति लीटर है.

Updated on: 28 Sep 2018, 08:43 AM

नई दिल्ली:

तेल की महंगाई से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है. पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोज नई ऊंचाइयों को छू रही हैं. देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई में आज पेट्रोल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं डीजल के दाम में भी बढ़ोतरी देखी गई है. डीजल का दाम में भी 12 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इससे पहले मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ था. दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 14 पैसे और डीजल की कीमतें 10 पैसे बढ़ी थीं.

दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 83 रुपए और मुंबई में 90.35 रुपए प्रति लीटर हो गई. वहीं दिल्‍ली में डीजल 74.24 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है और मुंबई में इसकी कीमत 78.82 रुपए प्रति लीटर है. 

बुधवार को कीमतों में कोई भी बढ़ोतरी नहीं हुई थी. दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल 82.86 रुपये, 84.68 रुपये, 90.22 रुपये और 86.13 रुपये प्रति लीटर था, जबकि चारों महानगरों में डीजल की कीमतें 74.12 रुपये, 75.97 रुपये, 78.69 रुपये और 78.36 रुपये प्रति लीटर थीं.

भारत में तेल का दाम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम से तय होता है, इसलिए कच्चे तेल में मौजूदा तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. जानकार बताते हैं कि सउदी अरब और रूस द्वारा कच्चे तेल की आपूर्ति बढ़ाने से इनकार किए जाने के बाद बहरलाहल कीमतों में नरमी की संभावना कम है.

और पढ़ें: त्योहारों से पहले आम आदमी को झटका, टीवी, एसी, फ्रिज समेत हवाई ईंधन भी महंगा

सरकारी कंपनी, इंडियन ऑयल कॉर्प द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, रुपये की गिरती कीमत और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से सोमवार को ईंधन कीमतें रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं. देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक अगस्त से ही आग लगी हुई है और कीमत रोजाना बढ़ रही है. ईंधन कीमतों में एक बार केवल 13 अगस्त को हल्की गिरावट आई थी, जबकि पिछले दो हफ्तों से यह रोजाना तेजी का नया-नया रिकार्ड बना रही है.

(इनपुट आईएएनएस से)