logo-image

वाराणसी में फ्रांस के राष्ट्रपति संग गंगा घाट घूमेंगे पीएम मोदी, समीक्षा करने पहुंचें योगी

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के एक दिवसीय वाराणसी दौरे को लेकर में स्वागत की लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। 9 मार्च को फ्रांस के राष्ट्रपति 4 दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं।

Updated on: 10 Mar 2018, 12:06 AM

नई दिल्ली:

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के एक दिवसीय वाराणसी दौरे को लेकर में स्वागत की लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। 9 मार्च को फ्रांस के राष्ट्रपति 4 दिवसीय दौरे  पर भारत आ रहे हैं।

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति के दौरे को मद्देनजर रखते हुए वाराणसी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

कार्यक्रम के अनुसार फ्रांस के राष्ट्रपति और पीएम मोदी करीब 6 घंटे तक वाराणसी में रहेंगे। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मिर्जापुर में 75 मेगावाट के सोलर एनर्जी प्लांट का उद्घाटन करेंगे जिसके बाद वाराणसी के सबसे पहले ट्रेड फैसिलटी सेंटर देखने जाएंगे।

जिसके बाद वह पीएम मोदी के साथ अस्सी घाट जाने के लिए रवाना होंगे। इस दौरान लगभग 5 किलोमीटर लंबे रास्तें में 150 स्कूलों के 10 हजार स्टूडेंट्स सड़क पर उनके स्वागत के लिए तैयार रहेंगे।

यह भी पढ़ें: यूपी लोकसभा उप-चुनाव में प्रचार खत्म, बीजेपी ने कहा- असहाय महसूस कर रही है कांग्रेस

अस्सी घाट पहुंचने पर दोनो नेता मोटरबोट के जरिए वाराणसी के घाटों का सौंदर्य निहारेंगे। इस कार्यक्रम को खास बनाने के लिए वाराणसी के 12 प्रमुख घाटों पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

चौसट्टी घाट पर 101 कलाकार वाराणसी के परंपरागत संगीत की प्रस्तुति करेंगे। इसके साथ ही निरंजनी घाट पर अतिथियों को 108 साधुओं का एक विशेष जमघट दिखेगा।

वाराणसी दौरे पर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों होटल गेटवे में इंडो-फ्रेंच फोरम को संबोधित करेंगे। इससे पहले वह यहीं पर पीएम मोदी के साथ लंच करेंगे। वाराणसी में होने वाले इस दौरे के मद्देनजर 10 मार्च की रात से ही नावों के संचालन पर रोक लगा दी जाएगी।

इस दौरान गंगा किनारे पड़ी नावों को दूसरे पार भेज दिया जाएगा। इस दौरे के खत्म होने के बाद 12 मार्च को इन नावों के संचालन के लिए वापस बहाल किया जाएगा।

और पढ़ें- कार्ति चिदंबरम को राहत, दिल्ली HC ने लगाई ED से गिरफ्तारी पर रोक