logo-image

पूरे मुंबई में फ्री Wi-Fi की सुविधा शुरू, गेटवे ऑफ इंडिया जैसे टूरिस्ट प्लेस पर उठा सकेंगे लुत्फ

साल 2016 में सीएम देवेंद्र फणनवीस ने मुंबई में 1 मई 2017 से पहले 1200 वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाने की घोषणा की थी।

Updated on: 09 Jan 2017, 11:35 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र सरकार की योजना है कि मुंबई को भारत का पहला वाई-फाई शहर बनाया जाए। इसके लिए पहले चरण पर काम शुरू हो गया है। दरअसल, 9 जनवरी से अलग-अलग जगहों पर वाई-फाई हॉट स्पॉट की सुविधा शुरू कर दी गई गई है। इसकी जानकारी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने प्रोजेक्ट लॉन्चिंग के समय की।

सीएम देवेंद्र फडनवीस ने बताया कि 8 जनवरी तक 6 दिन का वाई-फाई का ट्रायल किया गया था। मुंबई में देश की सबसे बड़ी पब्लिक वाई-फाई सर्विस है और दुनिया में भी सबसे बड़ी वाई-फाई सर्विस में से एक है। देश को डिजिटल बनाने के लिए महाराष्ट्र सरकार का यह महत्वपूर्ण कदम है।

देवेंद्र फडनवीस ने आगे कहा, '1 मई 2017 तक वाई-फाई हॉट स्पॉट शुरू करने का वादा किया गया था। इसके अलावा कनेक्टिविटी और स्पीड को भी लगातार मॉनिटर किया जाएगा। हम मुंबई के लोगों को अच्छा अनुभव देना चाहते हैं। उनकी समस्या को दूर करना हमारी प्राथमिकता है। 2-8 जनवरी तक ट्रायल के दौरान 23 हजार यूजर्स ने साइन अप किया और 2 टीबी से ज्यादा डेटा डाउनलोड किया।'

ये भी पढ़ें: साल 2017 में 200 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी वाई-फाई की सुविधा: सुरेश प्रभु

गौरतलब है कि साल 2016 के अगस्त महीने में सीएम देवेंद्र फडनवीस ने मुंबई में 1 मई 2017 से पहले 1200 वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि वाई-फाई की स्पीड 20 एमबीपीएस होगी। वाई-फाई गेटवे ऑफ इंडिया और गिरगांव चौपाटी जैसे खास टूरिस्ट प्लेस पर लगाए जाएंगे।

वाई-फाई के इस्तेमाल पर देना होगा चार्ज

सीएम ने कहा था कि वाई-फाई को स्लम इलाकों में भी लगाया जाएगा, क्योंकि वहां पर मोबाइल नेटवर्क की समस्या रहती है। इस स्कीम के मुताबिक, जब आप वाई-फाई का इस्तेमाल करना शुरू करेंगे तो पहले आधे या एक घंटे तक यह फ्री रहेगा। इसके बाद वाई-फाई का इस्तेमाल करने पर चार्ज देना होगा।

ये भी पढ़ें: गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर जल्द मिलेगी फ्री वाई-फाई की सुविधा