logo-image

प्रवीण तोगड़िया ने किसानों की आत्महत्या के लिए मोदी सरकार को ठहराया जिम्मेदार, कहा- अन्नदाताओं को दिया धोखा

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के पूर्व नेता प्रवीण तोगड़िया ने देश में किसानों की ख़ुदकुशी को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा.

Updated on: 16 Dec 2018, 06:04 PM

नई दिल्ली:

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के पूर्व नेता प्रवीण तोगड़िया ने पीएम मोदी पर निशाना साधा. तोगड़िया ने देश में किसानों की ख़ुदकुशी के लिए पीएम मोदी की 'गलत नीतियों' को जिम्मेदार ठहराया. तोगड़िया ने हमलावर तेवर अख्तियार करते हुए कहा कि बीजेपी को किसानों को वोटबैंक नहीं समझना चाहिए. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) से अलग हुए प्रवीण तोगड़िया के संगठन अंतर्राष्ट्रीय हिन्दू परिषद (अहिप) ने देहगाम से लेकर गांधीनगर तक किसानों के समर्थन में 20 किलोमीटर लंबा मार्च किया. राष्ट्रीय किसान परिषद् ने किसानों के समर्थन में यह मार्च आयोजित किया था.

तोगड़िया ने कहा, 'सरकार ने किसानों को धोखा दिया है. बस अब बहुत हो गया. क़र्ज़ के तले दबे किसान सरकार की गलत नीतियों के कारण आत्महत्या कर रहे है. किसानों के साथ अगर सरकार न्याय नहीं कर सकती तो इस्तीफ़ा दे देना चाहिए.' पीटीआई से बातचीत के दौरान तोगड़िया ने कहा कि सरकार ने हाल ही में घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के नाम पर किसानों को बेवकूफ बनाया है.

और पढ़ें: ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल में नहीं दी रथ यात्रा की इजाज़त, बीजेपी हाईकोर्ट में करेगी अपील

इसके साथ तोगड़िया ने बीजेपी सरकार पर उद्योगों का पक्ष लेने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, 'देहगाम से एक नहर जाती है लेकिन स्थानीय किसानों को पानी नहीं मिलता है. फसल बीमा बीमा कंपनियों की जेब भरने की स्कीम है. अगर ऐसा होता रहा तो पूरे देश में प्रदर्शन होगा.' इससे पहले भी तोगड़िया मोदी सरकार को कई मुद्दों को घेर चुके है जिसमें राम मंदिर, एनआरसी, महिलाओं की सुरक्षा आदि शामिल है.