logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

भारत रत्न पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का 93 साल की उम्र में निधन, 66 दिनों तक लड़ी जिंदगी की जंग

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल को यूरीन मार्ग संक्रमण, कम यूरीन पास होना और छाती में रक्त संचय की शिकायत के बाद 11 जून को ही AIIMS में भर्ती कराया गया था।

Updated on: 17 Aug 2018, 02:18 AM

नई दिल्ली:

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का आज दिल्ली के एम्स में इलाज के दौरान निधन हो गया। शाम के पांच बजकर पांच मिनट पर उन्होंने AIIMS में अंतिम सांस ली। वो काफी समय से मधुमेह से पीड़ित थे और पिछले 11 जून से एम्स में भर्ती थे। वाजपेयी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर शोक जताया और कहा, मैं शून्य में चला गया हूं। पीएम के अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी उनके निधन पर शोक जताया। राहुल गांधी ने वाजपेयी के निधन पर कहा देश ने एक महान सपूत खो दिया।

गौरतलब है कि बुधवार को अचानक से उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया, जिसके बाद उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। उनकी मौत की खबर सुनकर देश भर में शोक की लहर दौड़ गई है और कई लोगों के आंखों में आंसू तक आ गए।

देखिए तस्वीरें: अटल बिहारी वाजपेयी के अनछुए पहलू, तस्वीरों में पूरा सफर

पूर्व पीएम वाजपेयी के पार्थिव शरीर को आज शाम 7.30 बजे उनके दिल्ली आवास पर ले जाया जाएगा। इसके बाद कल सुबह उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए बीजेपी मुख्यालय में रखा जाएगा जहां वीवीआईपी से लेकर आम लोग तक उन्हें श्रद्धांजलि दे पाएंगे। शुक्रवार की शाम को दिल्ली के विजय घाट पर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल को यूरीन मार्ग संक्रमण, कम यूरीन पास होना और छाती में रक्त संचय की शिकायत के बाद 11 जून को ही AIIMS में भर्ती कराया गया था।

और पढ़ें: अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ी सभी स्टोरी और जानकारियों के लिए इस लिंक पर करें क्लिक

वाजपेयी का जन्म 1924 में हुआ था। एम्स में उनका इलाज पलमोलोजिस्ट एवं एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया की देखरेख में हो रहा था। डॉ. गुलेरिया पिछले तीन दशक से वाजपेयी के निजी चिकित्सक रहे हैं।

और पढ़ें: अटल बिहारी वाजपेयी के 5 काम जो PM मोदी के लिए वरदान, बनें 'शाइनिंग इंडिया कैंपेन' का हिस्सा

मधुमेह के शिकार 93 वर्षीय BJP नेता का एक ही गुर्दा काम कर रह था। 2009 में उन्हें स्ट्रोक आया था, जिसके बाद उनकी सोचने-समझने की क्षमता कमजोर हो गई थी। बाद में वह डिमेंशिया से भी पीड़ित हो गए। जैसे-जैसे उनकी सेहत गिरती गई, धीरे-धीरे उन्होंने खुद को सार्वजनिक जीवन से दूर कर लिया।

और पढ़ें: जब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने नरेंद्र मोदी को लगाया था गले और थपथपाई थी पीठ!

वाजपेयी 3 बार प्रधानमंत्री रहे। वह पहली बार 1996 में प्रधानमंत्री बने और उनकी सरकार सिर्फ 13 दिनों तक ही रह पाई। 1998 में वह दूसरी बार प्रधानमंत्री बने, तब उनकी सरकार 13 महीनों तक चली थी। 1999 में वाजपेयी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने और 5 सालों का कार्यकाल पूरा किया।

वह 5 साल का पूर्ण कार्यकाल पूरा करने वाले पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं। वह बीते एक दशक से अपने खराब स्वास्थ्य की वजह से सक्रिय राजनीति से दूर हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ी हर खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

गुरुवार सुबह देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और बीजेपी अध्यक्ष पूर्व प्रधानमंत्री का हाल जानने पहुंचे थे। बुधवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी और मीनाक्षी लेखी भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को देखने असपताल गई थीं।