logo-image

प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव ने बनाई नई पॉलिटिकल पार्टी

पूर्व आम आदमी पार्टी (आप) नेता योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने रविवार को नई पार्टी का ऐलान कर दिया है। पार्टी का नाम 'स्वराज इंडिया' है जो अब राजनीति के मैदान में मुकाबला करती दिखेगी।

Updated on: 02 Oct 2016, 06:31 PM

नई दिल्ली:

पूर्व आम आदमी पार्टी (आप) नेता योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने रविवार को नई पार्टी का ऐलान किया है। पार्टी का नाम 'स्वराज इंडिया' है जो अब राजनीति के मैदान में मुकाबला करती दिखेगी। वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने बताया कि 'स्वराज इंडिया' पहली ऐसी पार्टी होगी जो सूचना का अधिकार (आरटीआई) के दायरे में होगी। भूषण ने ट्ववीट कर बताया कि योगेंद्र यादव पार्टी के अध्यक्ष होंगे।

इससे पहले 'आप' के पूर्व नेता योगेंद्र यादव, प्रशांत भूषण, आनंद कुमार, अजीत झा समेत अन्य नेताओं ने 'स्वराज अभियान' नाम का संगठन बनाया था। जो किसानों और अन्य सामाजिक मुद्दों पर काम करती है। अब स्वराज अभियान के संयोजक प्रशांत भूषण होंगे।

योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण 'आप' के फाउंडर मेंबर रह चुके हैं। लेकिन दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद यादव और भूषण ने पार्टी पर भ्रष्टाचार, टिकट बंटवारे में गड़बड़ी के आरोप लगाए थे। जिसके बाद पार्टी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया था। योगेंद्र ने इसे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तानाशाही रवैया बताया था।