logo-image

चारा घोटाला: CBI अदालत में लालू प्रसाद पर आज टल गया सजा का ऐलान, गुरुवार को होगी घोषणा

चारा घोटाला के एक अन्य मामले में रांची की सीबीआई की विशेष अदालत में लालू यादव की सजा का ऐलान आज भर के लिए टल गया है।

Updated on: 03 Jan 2018, 01:13 PM

highlights

  • चारा घोटाला के एक अन्य मामले में लालू यादव की सजा का ऐलान आज भर के लिए टल गया है
  • लालू यादव समेत अन्य आरोपियों को सीबीआई की विशेष अदालत गुरुवार को सजा सुनाएगी

नई दिल्ली:

चारा घोटाला के एक अन्य मामले में रांची की सीबीआई की विशेष अदालत अब गुरुवार को सजा का ऐलान करेगी। चारा घोटाले में यह दूसरा मामला है, जिसमें लालू यादव को सजा सुनाई जाएगी।

लालू यादव समेत अन्य आरोपियों को इस मामले में आज सजा सुनाई जानी थी लेकिन सीबीआई कोर्ट ने वकील बिेंदेश्वरी प्रसाद के निधन की वजह से इसे टाल दिया।

गौरतलब है कि 23 दिसंबर को अदालत ने लालू को देवघर जिला राजकोष से फर्जी रूप से करीब 85 लाख रुपये निकालने का दोषी करार दिया था। इसके बाद उन्हें हिरासत में लेकर रांची के बिरसा मुंडा जेल भेज दिया गया था।

वहीं इस मामले में अदालत ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र को सभी आरोपों से बरी कर दिया था। कुल 22 आरोपियों में से अदालत ने 7 को बरी किया था जबकि लालू यादव समेत 15 लोगों को दोषी करार दिया गया था।

लालू और जगन्नाथ मिश्रा चारा घोटाले के एक अन्य मामले में दोषी करार दिए जा चुके हैं और फिलहाल जमानत पर बाहर थे। लेकिन इस फैसले की वजह से लालू यादव को जेल जाना पड़ा था।

और पढ़ें: सुशील मोदी ने RJD अध्यक्ष पर कसा तंज, कहा- लालू यादव आदतन अपराधी और जेल यात्री

गौरतलब है कि झारखंड हाई कोर्ट ने नवंबर 2014 में लालू यादव को बड़ी राहत देते हुए उन पर लगे घोटाले की साजिश रचने और ठगी के आरोप हटा दिए थे।
हाई कोर्ट ने कहा था कि किसी व्यक्ति को एक ही अपराध के लिए दो बार सजा नहीं दी जा सकती।

हालांकि सीबीआई की अपील के बाद सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले को पलटते हुए लालू पर आपराधिक मामला चलाने की मंजूरी देते हुए नौ महीनों के भीतर सुनवाई पूरी करने का आदेश दिया था।

अदालत की सुनवाई से पहले लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने उनके पक्ष में फैसला आने की उम्मीद जताई थी।

950 करोड़ रुपये के इस चारा घोटाला मामले में संलिप्तता के लिए लालू यादव को 1997 में बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा तक देना पड़ा था।

और पढ़ें: आतंक पर पाकिस्तान का 'डबल गेम' ट्रंप प्रशासन को नामंजूर- अमेरिका