logo-image

केंद्र से ममता के खराब संबंद्धों का दिखा असर, बंगाल वैश्विक निवेश सम्मेलन में शामिल नहीं हुए वित्त मंत्री जेटली

ममता बनर्जी की सरकार की ओर से आयोजित तीसरे 'बंगाल वैश्विक व्यावसायिक शिखर सम्मेलन' केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली शामिल नहीं हुए।

Updated on: 20 Jan 2017, 05:12 PM

highlights

  • बंगाल वैश्विक व्यावसायिक शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए जेटली
  • नोटबंदी, सीबीआई की कार्रवाई का विरोध कर रही हैं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री

नई दिल्ली:

केंद्र और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच नोटबंदी, सीबीआई की कार्रवाई को लेकर जारी विवाद का असर अब सरकारी कार्यक्रमों में भी दिखने लगा है। दरअसल पंश्चिम बंगाल सरकार की ओर से आयोजित तीसरे 'बंगाल वैश्विक व्यावसायिक शिखर सम्मेलन' केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली शामिल नहीं हुए।

सूत्रों के अनुसार माना जा रहा है कि उन्हें उनके हाईकमान ने कार्यक्रम में शामिल होने के मना किया था।

पश्चिम बंगाल वैश्विक व्यावसायिक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल हुए थे। इस सम्मेलन का मकसद पश्चिम बंगाल में निवेश बढ़ाना है। केंद्रीय वित्त मंत्री के तौर पर अरुण जेटली का सम्मेलन में शामिल होना महत्वपूर्ण माना जा रहा था।

पिछले कुछ महीनों में केंद्र और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच रिश्तों में तल्खी काफी बढ़ गई है। हाल ही में सीबीआई ने रोज वैली चिटफंड स्कैम मामले में टीएमसी के दो सांसदों तपस पॉल और सुदीप बंदोपाध्याय को गिरफ्तार किया है। जिसके बाद टीएमसी सांसदों ने दिल्ली में प्रदर्शन किया था। वहीं पश्चिम बंगाल में बीजेपी नेताओं के घरों पर तोड़फोड़ की थी।

उसके बाद राज्य सरकार ने बीजेपी की राज्य इकाई के नेता जयप्रकाश मजूमदार को रिश्वत के एक कथित मामले में गिरफ्तार कर लिया।

नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी। जिसके तुरंत बाद सबसे पहले टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने फैसले पर विरोध जताया था। ममता ने नोटबंदी को 'आर्थिक आपातकाल' बताया है।

और पढ़ें: नोटबंदी और सीबीआई की कार्रवाई से नाराज ममता ने कहा- नहीं चाहिए मोदी जैसा पीएम, आडवाणी, जेटली या राजनाथ होंगे बेहतर विकल्प

सीबीआई ने दोनों को रोज वैली निवेश घोटाले की जांच के सिलसिले में पकड़ा है। उसके बाद राज्य सरकार ने भारतीय जनता पार्टी की राज्य इकाई के नेता जयप्रकाश मजूमदार को रिश्वत के एक कथित मामले में गिरफ्तार कर लिया।

और पढ़ें: मोदी ने कहा, मोदी बाबू के शर्मनाक फ्लॉप शो के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन करेंगे