BREAKING NEWS
  • WI vs ENG: क्रिस गेल की तूफानी पारी के बावजूद इंग्लैंड ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त- Read More »
  • SBSP पर योगी सरकार मेहरबान, लखनऊ में पार्टी कार्यालय के लिए बंगला आवंटित- Read More »
  • कांग्रेस का पीएम नरेंद्र मोदी पर करारा प्रहार- पुलवामा हमले के वक्‍त पीएम नरेंद्र मोदी प्रचार की शूटिंग कर रहे थे- Read More »

महाराष्ट्र के 25,000 किसानों का मार्च ठाणे पहुंचा, 12 मार्च को विधानसभा का घेराव

News State Bureau  |   Updated On : March 09, 2018 03:07 PM

ख़ास बातें

  •  किसान नासिक से मुंबई यानि 180 किलोमीटर का मार्च निकाल रहे हैं
  •  पूर्ण कर्ज माफी की मांग पर 12 मार्च को करेंगे महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव
  •  ऑल इंडिया किसान सभा के करीब 25,000 किसान मार्च में हिस्सा ले रहे हैं

मुंबई:  

पूर्ण कर्ज माफी की मांग को लेकर महाराष्ट्र में प्रदर्शन कर रहे ऑल इंडिया किसान सभा (एआईकेएस) के करीब 25,000 किसानों का समूह शुक्रवार को ठाणे पहुंच चुका है।

5 मार्च से शुरू हुए प्रदर्शन के बाद किसानों का यह जत्था अभी ठाणे के शाहपुर में है जो कि मुंबई से 73 किलोमीटर दूर है। किसानों का यह समूह नासिक से मुंबई यानि 180 किलोमीटर का मार्च निकाल रहा है।

लंबे समय से कर्ज माफी की मांग कर रहे किसानों का यह समूह हर दिन 30 किलोमीटर की यात्रा कर रहे हैं जो 12 मार्च को महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करने वाले हैं।

राज्य के किसानों की मांग पूर्ण तरीके से कर्जमाफी और बिजली बिल को माफ करवाना है। इसके अलावा किसान लाभकारी मूल्य, स्वामीनाथन आयोग के सुझावों और जंगल अधिकार कानून को लागू करवाने को लेकर यह मार्च निकाल रहे हैं।

किसानों ने केंद्र और राज्य सरकार के ऊपर किसान विरोधी नीतियों को लागू करने का आरोप लगाया है।

एआईकेएस के सचिव राजू देसले ने कहा, 'पिछले साल राज्य की बीजेपी सरकार के द्वारा किसानों के सशर्त 34,000 करोड़ रुपये की कर्ज माफी की घोषणा के बाद जून महीने से अब तक 1,753 किसानों ने खुदकुशी कर ली है।'

महाराष्ट्र में किसानों की कर्ज माफी एक बड़ा मुद्दा रहा है क्योंकि यहां देश भर में सबसे ज्यादा किसान आत्महत्या करते हैं। यही वजह रही कि राज्य की सत्तारुढ़ बीजेपी-शिवसेना की सरकार ने सत्ता में आने के साथ ही किसानों की कर्ज माफी का ऐलान किया था।

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों की कर्ज माफी का यह फैसला वैसे समय में लिया था, जब मध्य प्रदेश में किसानों का आंदोलन हिंसक रूप ले चुका है और पुलिस की कार्रवाई में करीब 7 किसान मारे गए थे और महाराष्ट्र में भी किसान सड़कों पर थे।

और पढ़ें: महाराष्ट्र: पालघर में केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, तीन की मौत

HIGHLIGHTS

  • किसान नासिक से मुंबई यानि 180 किलोमीटर का मार्च निकाल रहे हैं
  • पूर्ण कर्ज माफी की मांग पर 12 मार्च को करेंगे महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव
  • ऑल इंडिया किसान सभा के करीब 25,000 किसान मार्च में हिस्सा ले रहे हैं
First Published: Friday, March 09, 2018 11:07 AM

RELATED TAG: Farmers Long March, Maharashtra, Mumbai, Farmers March, All India Kisan Sabha, Thane, Farmers Protest, Farmers,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो