logo-image

Farmer March LIVE: दो दिवसीय आंदोलन पर सराय काले खां पहुंचे किसान, कर्जमाफी समेत यह है मांग

दिल्ली में दो दिन के आंदोलन में 1 लाख किसानों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. यहां से वो कल संसद भवन तक मार्च करेंगे.

Updated on: 29 Nov 2018, 01:01 PM

नई दिल्ली:

किसानों की कर्ज़माफ़ी और न्यूनतन सनर्थन मूल्य (MSP) जैसे कई अन्य मुद्दे को लेकर देश भर के किसान आज दिल्ली के रामलीला मैदान में इकट्ठा होंगे. दिल्ली आने से पहले कई किसान बिजवासन में इकट्ठा हुए हैं. बता दें कि दिल्ली में दो दिन के आंदोलन में 1 लाख किसानों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. यहां से वो कल संसद भवन तक मार्च करेंगे. गौरतलब है कि किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने और कृषि उत्पाद लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य मुहैया कराने की मांग को लेकर लगभग 200 किसान संगठनों के आह्वान पर गुरुवार से आयोजित आंदोलन के लिए किसानों का दिल्ली का पहुंचना शुरू हो गया है.

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति द्वारा 29 और 30 नवंबर को आहूत संसद मार्च को वाम दलों सहित 21 राजनीतिक दलों का समर्थन हासिल है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 29 नवंबर की सुबह किसान बिजवासन से 26 किलोमीटर पैदल मार्च करते हुए शाम करीब पांच बजे रामलीला मैदान पहुंचेंगे. वहीं 30 नवंबर को संसद की ओर मार्च करेंगे.

समिति के संयोजक हन्नान मोल्लाह ने बुधवार को बताया कि गुरुवार को रामलीला मैदान में एकत्र होने के लिये किसानों के समूह दिल्ली पहुंचने लगे हैं. उन्होंने बताया कि मेघालय, जम्मू कश्मीर, गुजरात और केरल सहित देश के विभिन्न राज्यों से किसानों के समूह सड़क और रेल मार्ग से दिल्ली और आसपास के इलाकों में एकत्र होने लगे हैं.

मोल्लाह ने इसे अब तक का सबसे बड़ा किसान आंदोलन होने का दावा करते हुए कहा कि गुरुवार को रामलीला मैदान में किसान सभा के आयोजन के बाद शुक्रवार को किसानों का हुजूम रामलीला मैदान से संसद मार्च करेगा.

इससे पहले गुरुवार को सुबह दिल्ली के प्रवेश मार्गों से रामलीला मैदान तक किसान मार्च के लिए बिजवासन, मजनूं का टीला, निजामुद्दीन, आनंद विहार पर सभी किसान एकत्र होंगे.

अखिल भारतीय किसान सभा के सचिव अतुल कुमार अंजान ने बताया कि शुक्रवार को संसद मार्ग पर आयोजित किसान सभा में आंदोलन का समर्थन कर रहे विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता शिरकत करेंगे. इनमें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है.

अंजान ने बताया कि शुक्रवार को दो सत्रों में आयोजित किसान सभा के पहले सत्र में किसान नेता आंदोलन के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इसके बाद दूसरे सत्र में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता किसानों को संबोधित करेंगे.

calenderIcon 12:59 (IST)
shareIcon

देश के अलग-अलह हिस्सों से किसानों पैदल चलकर दिल्ली पहुंच रहे हैं. किसानों का एक समूह दिल्ली के सराय काले खां पहुंच गए हैं. 



calenderIcon 10:42 (IST)
shareIcon

बिजवासन में इकट्ठा हुए किसानों की तस्वीर यह सभी लोग आज 26 किलोमीटर की यात्रा कर पैदल चलेंगे.



calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

किसानों की कर्ज़माफ़ी और न्यूनतन सनर्थन मूल्य (MSP) जैसे कई अन्य मुद्दे को लेकर देश भर के किसान आज दिल्ली के रामलीला मैदान में इकट्ठा हो रहे हैं.