logo-image

यूपीः 2006 से पहले बने मॉडल वन ईवीएम से ही होंगे निगम चुनाव

उत्तर प्रदेश में 14 नगर निगमों में मेयर और पार्षद के चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से ही होंगे।

Updated on: 17 Apr 2017, 10:49 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में 14 नगर निगमों में मेयर और पार्षद के चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से ही होंगे। इस बात के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्य निर्वाचन आयोग से हामी भर दी है।

राज्य में होने वाले निगम चुनाव को 2006 के पहले बने मॉडल वन के उसी ईवीएम से करवाया जाएगा जिस पर सवाल उठाते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने बैलेट पेपर से चुनाव कराने की बात कही थी। बैलेट और कागजों की आपूर्ति के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने टेंडर भी जारी कर दिए थे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त एस.के. अग्रवाल ने बताया कि 31 मार्च को भेजी गई चिट्ठी के जवाब में सोमवार को केंद्रीय चुनाव आयोग ने ईवीएम उपलब्ध कराने पर सहमति दे दी है।

राज्य आयोग ने बताया कि समीक्षा के बाद पता चला कि पर्याप्त संख्या में ईवीएम मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग के पास हैं इसलिए उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग मध्य प्रदेश से संपर्क कर ईवीएम मंगाएगी।

इसे भी पढ़ेंः पाकिस्तानी सेना का अड़ियल रुख़, कहा- नहीं दिया जाएगा कांस्युलर एक्सेस

इससे पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने पहले मॉडल वन की ईवीएम से चुनाव कराने पर आपत्ति जताई थी। निर्वाचन आयुक्त ने कहा था कि अगर मॉडल वन की ईवीएम मिलती है तो वह बैलट पेपर पर चुनाव करा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः पैलेटगन होगा अंतिम विकल्प, जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाज़ों से निपटने के लिये अब प्लास्टिक बुलेट का होगा इस्तेमाल