logo-image

EVM विवाद: 24 मार्च को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

ईवीएम पर जारी विवाद के बीच सुप्रीम कोर्ट 24 मार्च को सुनवाई करेगा। चुनावों में ईवीएम पर रोक लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है।

Updated on: 21 Mar 2017, 12:51 PM

highlights

  • 24 मार्च को ईवीएम के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
  • मायावती ने विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद ईवीएम में गड़बड़ी की बात कही थी
  • कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने भी ईवीएम के इस्तेमाल बंद करने की मांग की है

नई दिल्ली:

इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर जारी विवाद के बीच सुप्रीम कोर्ट 24 मार्च को सुनवाई करेगा। चुनावों में ईवीएम पर रोक लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है।

याचिका में कहा गया है कि ईवीएम में कई खामियां हैं। इन मशीनों से निष्पक्ष चुनाव और परिणाम नहीं आ सकते हैं। वरिष्ठ अधिवक्ता एमएल शर्मा ने याचिका दाखिल की है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) प्रमुख मायावती ने ईवीएम पर सवाल उठाया था। उन्होंने विधानसभा चुनावों में बीजेपी के पक्ष में छेड़छाड़ का दावा किया था। जिसके बाद कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) ने अगले महीने होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनावों में ईवीएम के बजाए मतपत्रों के इस्तेमाल की मांग की थी।

हालांकि निर्वाचन आयोग (ईसी) का कहना है कि ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है। चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा है, 'यह पहली बार नहीं है कि इस तरह के आरोप लगे हैं और आशंका उठाई गई है। लेकिन, छेड़छाड़ का आरोप लगाने वाला कोई भी इस बात को आयोग के सामने साबित नहीं कर पाया कि ईवीएम में किसी तरह से जोड़तोड़ या छेड़छाड़ की जा सकती है।'