logo-image

लीबिया में फंसे 500 भारतीय, सुषमा स्वराज ने कहा- जल्द निकलो नहीं तो फंसे रह जाओंगे

लीबिया में हिंसा बढ़ती जा रही है जिसे देखते हुए भारत सरकार ने वहां फंसे भारतीयों को फौरन निकालने की सलाह दी है.

Updated on: 19 Apr 2019, 10:07 PM

नई दिल्ली:

लीबिया में हिंसा बढ़ती जा रही है जिसे देखते हुए भारत सरकार ने वहां फंसे भारतीयों को फौरन निकालने की सलाह दी है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर कहा, 'लीबिया में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है. इसके साथ ही लीबिया जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके बावजूद त्रिपोली (लीबिया की राजधानी) में 500 से ज्यादा भारतीय फंसे हुए हैं.'

विदेश मंत्री ने कहा कि त्रिपोली की हालात तेजी से खराब होते जा रहे हैं. फिलहाल विमानों का संचालन हो रहा है. लिहाजा सभी लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से त्रिपोली जल्द से जल्द छोड़ने को कहें. वरना बाद में हम वहां से इनको निकाल नहीं पाएंगे. भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर (00218 924201771) जारी किया किया था.

इसे भी पढ़ें: जीतन राम मांझी ने रामविलास पासवान को लेकर खोला एक राज...

वहीं अमेरिका ने भी लीबिया की राजधानी त्रिपोली में बढ़ती हिंसा व संघर्ष के बीच सैनिकों की अपनी एक टुकड़ी को वहां से हटा लिया है.

इतालवी बहुराष्ट्रीय तेल व गैस कंपनी, एनी ने अपने सभी इतालवी कर्मियों को देश से निकालने का फैसला किया है. संयुक्त राष्ट्र भी कम जरूरी कर्मचारियों को हटाएगा.
पिछले सप्ताह लीबिया के सैन्य कमांडर जनरल खलीफा हफ्तार द्वारा अपनी सेनाओं को त्रिपोली में सरकार पर हमला करने का आदेश देने के बाद से देश में तनाव बढ़ गया है.