IND vs Eng, 3rd Test: अपने आलोचकों को हार्दिक ने जड़ा 'पंच', देखें अब तक क्या रहा रिकॉर्ड

वेस्ट इंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने हार्दिक की आलोचना करते हुए कहा था कि वह टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए उपयोगी ऑलराउंडर नहीं बन सकते हैं।

News State Bureau  |   Updated On : August 20, 2018 12:45 PM
भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या

नई दिल्ली:  

इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या की अगुआई में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। हार्दिक पांड्या ने गोंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाए और इंग्लैंड की कमर तोड़ दी। इंग्लैंड को पहली पारी में महज 161 रनों पर ही पवेलियन लौट गई। बता दें कि पिछले 2 टेस्ट मैचों में भारत की हार और पंड्या के प्रदर्शन को देखकर आलोचकों ने टीम में उनके चयन को लेकर सवाल उठाने शुरू कर दिए थे।

वेस्ट इंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने हार्दिक की आलोचना करते हुए कहा था कि वह टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए उपयोगी ऑलराउंडर नहीं बन सकते हैं।
जिसके बाद तीसरे टेस्ट में 5 विकेट चटकाकर उन्होंने वेस्ट इंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग पर भी इशारों में निशाना साधा।

उन्होंने बिना किसी का नाम लिए कहा, 'मुझे अपना काम पता है और मैं सिर्फ उसी पर फोकस कर रहा हूं। दूसरों का काम है बोलना और वह वही कर रहे हैं। मैं कौन क्या कहता है इस पर ध्यान नहीं देता हूं और अपने प्रदर्शन पर ही फोकस करना चाहता हूं।' 

और पढ़ें: आखिर टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने क्यों कहा, मैं नहीं बनना चाहता 'कपिल देव' 

इससे पहले तीसरे टेस्ट में इस ऑलराउंडर खिलाड़ी के चुने जाने के फैसले पर कॉमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने भी सवाल उठाए थे। तीसरे टेस्ट में उनके प्रदर्शन की चोपड़ा ने भी काफी तारीफ की।

पंड्या ने माइकल होल्डिंग की टिप्पणी पर पूछे जाने पर कहा, 'जिस नंबर पर वह बल्लेबाजी करते थे, उस पर 60 और 70 रन बनाकर... नियमित तौर पर 100 नहीं बनाते हुए भी और 2-3 विकेट चटकाकर टीम के लिए उपयोगी थे... खुश... और संतुष्ट!'

मैच के पहले दिन भारत की ओर से बने रिकॉर्ड

एंडरसन ने भारत के खिलाफ 100 विकेट पूरे किए
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए हैं। वह ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। इससे पहले श्री लंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने 22 टेस्ट मैचों में 32.61 की औसत से 105 विकेट लिए हैं। तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान ने 94, मैकलम मार्शल ने 76 विकेट लिए थे।

और पढ़ें: एशियाई गेम्स: पहले दिन भारत की दमदार शुरुआत, 1 स्वर्ण के साथ झोली में आए दो पदक

बेहतर बल्लेबाजी का प्रदर्शन
भारत ने ट्रेंट ब्रिज टेस्ट के पहले दिन छह विकेट पर 307 रन बनाए। एशिया के बाहर पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर भारत ने मैच के पहले दिन सिर्फ तीसरी बार 300 का स्कोर पार किया है। 2009 में भारत ने न्यू जीलैंड के खिलाफ 375 रन बनाए थे। वहीं 2001 में ब्लूमफनटेन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 372 रन बनाए थे।

कप्तान के तौर पर नर्वस 90 का पहली बार शिकार बने विराट कोहली
विराट कोहली 97 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान बनने के बाद वह टेस्ट क्रिकेट में पहली बार 90s में आउट हुए हैं। कुल मिलाकर वह सिर्फ दूसरी बार में नर्वस 90s का शिकार हुए हैं। 2013 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 96 पर आउट हुए थे।

इंग्लैंड में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर
पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद भारत का इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में यह तीसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा। भारत ने 1990 में ओवल में चार विकेट पर 324 रन बनाए थे। वहीं 2007 में ओवल में भारत ने 4 विकेट पर 316 रन बनाए थे। 2014 में लॉर्ड्स में भारत ने 290/9 और 1996 में ट्रेंट ब्रिज में दो विकेट पर 287 रन बनाए थे।

First Published: Monday, August 20, 2018 10:58 AM

RELATED TAG: India Vs England, Ind Vs Eng 3rd Test, Hardik Pandya, Michael Holding,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो