IND vs Eng: लॉर्डस में भारत की शर्मनाक पारी के पीछे क्या रही कमजोरी, जानें क्या थे हार के 5 बड़े कारण

लॉर्डस में भारतीय टीम की हार के पीछे यह 5 बड़े कारण थे जिनके कारण भारत कमजोर नजर आया।

  |   Updated On : August 13, 2018 12:03 AM
लॉर्डस में भारत की शर्मनाक हार के पीछे 5 बड़े कारण!

लॉर्डस में भारत की शर्मनाक हार के पीछे 5 बड़े कारण!

नई दिल्ली:  

बल्लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन के कारण लॉर्ड्स टेस्ट में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट में पारी और 159 रनों से हार मिली है। इसके साथ ही मेजबान इंग्लैंड ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। इससे पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हार मिली थी। लॉर्डस में भारतीय टीम की हार के पीछे यह 5 बड़े कारण थे जिनके कारण भारत कमजोर नजर आया।

कारण 1
पिछले मैच की तरह एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजी लचर नजर आई। जहां लॉर्ड्स के मैदान पर मैच का पहला दिन पूरी तरह बारिश से धुल गया वहीं दूसरे दिन भी मौसम का मिजाज खराब रहा। दूसरे दिन टॉस होने के बाद सिर्फ 35.2 ओवर का खेल हो पाया जिसमें भारतीय 107 रनों पर ढेर हो गई। यही हाल उसका दूसरी पारी में भी रहा जहां वो 130 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत का कोई भी बल्लेबाज इस मैच में हाफ सेंचुरी नहीं लगा पाया। भारत ने दूसरी पारी में सिर्फ 47 ओवर खेले।

और पढ़ें: IND vs ENG: अबकी बार पारी से हार, इंग्लैंड ने कोहली सेना को पारी और 159 रनों से हराया

कारण 2
भारतीय बल्लेबाजी कप्तान विराट कोहली पर जरूरत से ज्यादा निर्भर नजर आ रही है। जहां सलामी बल्लेबाज मुरली विजय दोनों पारियों में खाता भी नहीं खोल पाए वहीं लोकेश राहुल ने 8 और 10 रन बनाए। मुरली विजय पिछली 10 टेस्ट पारियों केवल दो बार दहाई के आंकड़े तक पहुंच पाए हैं। दोनों ही पारियों में कप्तान कोहली अकेले लड़ते नजर आ रहे हैं।

कारण 3

लॉर्ड्स टेस्ट में टॉस ने अहम भूमिका निभाई। जब इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की उस वक्त हालात गेंदबाजी के अनुकूल थे। वहीं जब इंग्लैंड बल्लेबाजी करने उतरा तो धूप खिली रही जिससे बैटिंग करना आसान रहा। इंग्लिश गेंदबाजों ने खास तौर पर जेम्स एंडरसन और क्रिस वोक्स ने इसका भरपूर फायदा उठाया। एंडरसन ने भारत की पहली पारी में पांच विकेट लिए, वहीं वोक्स ने दो विकेट लिए। दूसरी पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड ने चार विकेट लिए।

और पढ़ें: IND vs Eng: लॉर्डस में आउट होते ही सोशल मीडिया पर ट्रोल हुए मुरली विजय, पढ़ें किसने क्या कहा

कारण 4

जहां इस मैच में इंग्लिश गेंदबाजों ने प्रभावित किया वहीं भारतीय गेंदबाजों ने निराश। भारत ने 89 रनों पर इंग्लैंड के चार विकेट ले लिए थे लेकिन निरंतरता के अभाव के चलते बढ़त लेने से बल्लेबाजों को नहीं रोक पाई। 131 रन पर जब इंग्लैंड ने अपना पांचवां विकेट खोया तब क्रिस वोक्स और जॉनी बेयरस्टो ने मिलकर इंग्लिश पारी को मजबूत करना शुरू किया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 189 रन जोड़े। भारतीय गेंदबाजी के पास इस जोड़ी का जवाब नहीं था।

कारण 5
कप्तान कोहली ने इस मैच में दो स्पिनरों के साथ उतरने का फैसला किया जो वर्षा बाधित इस मैच में सही साबित नहीं हुआ। कुलदीप यादव ने कुल 9 और रविचंद्रन अश्विन ने 17 ओवर गेंदबाजी की। दोनों ही स्पिनर विकेट लेने में असफल रहे। वर्षा बाधित इस मैच में इंग्लैंड को भी अपने एकमात्र स्पिनर आदिल रशीद से गेंदबाजी करवाने की जरूरत ही नहीं पड़ी।

और पढ़ें: विराट ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, अब तक हर मैच में रही है अलग टीम! 

गौरतलब है कि भारत का बल्लेबाजी क्रम पिछले मैच की तरह इस बार भी पूरी तरह फेल रहा। बल्लेबाज विकेट पर रुकने की बजाय पवेलियन में वापस बैठने की जल्दी में ज्यादा नजर आए। दिनेश कार्तिक, चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन और मुरली विजय ने खासतौर पर निराश किया।

First Published: Sunday, August 12, 2018 11:54 PM

RELATED TAG: England Won At Lords, India Vs England, Virat Kohli,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो