logo-image

अंतरराष्ट्रीय हवाला रैकेट का हुआ पर्दाफाश, ED ने दिल्ली-मुंबई के 11 ठिकानों पर की छापेमारी

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 700 करोड़ अंतरराष्ट्रीय हवाला रैकेट का पर्दाफाश करते हुए मंगलवार को ईडी ने दिल्ली और मुंबई में 11 जगहों पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान ईडी ने 29.19 लाख रुपए, दस्तावेज, इलेक्ट्रॉनिक सामान, डायरी जिसमें हवाला के ट्रांजेक्शन दर्ज है, स्टैप समेत कई चीजें बरामद की.

Updated on: 18 Sep 2018, 11:19 PM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 700 करोड़ अंतरराष्ट्रीय हवाला रैकेट का पर्दाफाश करते हुए मंगलवार को दिल्ली और मुंबई के 11 जगहों पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान ईडी ने 29.19 लाख रुपए, महत्वपूर्ण दस्तावेज, इलेक्ट्रॉनिक सामान, डायरी (जिसमें हवाला के ट्रांजेक्शन दर्ज है), स्टैप समेत कई चीजें बरामद की. ईडी बरामद दस्तावेजों की जांच कर रही है. 

यह छापेमारी दुबई के हवाला कारोबारी पंकज कपूर और कथित गैरकानूनी वित्तिय लेनदेन के सिलसिले में की गई. पंकज कपूर और उसके सहयोगियों से जुड़े 700 करोड़ रुपए की लेनदेन को लेकर ईडी कार्रवाई कर रहा है. यह मामला विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा), 1999 के तहत दर्ज की गई है.

जानकारी की मानें तो ये लेनदेन कपूर की भारतीय कंपनी मैसर्स राधिका जेम्स प्राइवेट लि. द्वारा किए गए. कंपनी ने भारत में नकद में पैसा जुटाया और आयातित हीरों के लिए इसको अन्य देशों को स्थानांतरित किया.

और पढ़ें : राफेल डील : एके एंटनी के आरोपों पर रक्षा मंत्री का करारा जवाब,UPA बताए HAL से क्यों नहीं हुआ सौदा