चुनाव आयोग ने सरकार को दिया सुझाव, गुजरात चुनाव में जीएसटी कटौती का प्रचार

चुनाव आयोग का मानना है कि जीएसटी रेट कट के प्रचार का मतदाताओं पर प्रभाव पड़ सकता है। इस संबंध में आयोग ने जीएसटी की कीमतों में कटौती का प्रचार न करने के निर्देश दिए हैं।

News State Bureau  |   Updated On : December 08, 2017 04:23 PM
चुनाव आयोग (फाइल फोटो)

चुनाव आयोग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

चुनाव आयोग ने गुजरात चुनाव के मद्देनज़र जीएसटी की दरों में हुए बदलाव और उससे उत्पादों में हुई कीमतों में कटौती का प्रचार न करने का सुझाव दिया है।

चुनाव आयोग ने यह निर्देश गुजरात में 9 दिसंबर को होने वाली वोटिंग के पहले फेज़ से पहले जारी किए है। चुनाव आयोग का मानना है कि जीएसटी रेट कट के प्रचार का मतदाताओं पर प्रभाव पड़ सकता है।

हालांकि चुनाव आयोग ने जीएसटी की आसान कर प्रक्रिया संबंधित विज्ञापनों पर रोक नहीं लगाई है। पोल पैनल ने बिना किसी उत्पाद का ज़िक्र किए विज्ञापनों को अनुमति दी है।

पदाधिकारी ने कहा है, 'पहले ड्राफ्ट में, चुनाव आयोग ने किसी भी ऐसे प्रचार को न करने आदेश दिया है जिससे मतदाता प्रभावित हों। जाहिर है, लोगों को प्रक्रिया के बारे में अवगत कराना होगा इसीलिए कमीशन ने प्रस्तावित ड्राफ्ट को मंजूरी दी है।'

जेटली का कांग्रेस को जवाब, कहा- आंकड़े बताते हैं कि महंगाई में गिरावट आई है

कमीशन ने कहा है कि जीएसटी की कीमतों में गिरावट संबंधी विज्ञापन दूसरे फेज के मतदान के बाद (14 दिसंबर) प्रसारित करें। चुनाव आयोग ने इससे पहले केंद्र को हिमाचल प्रदेश और गुजरात चुनाव के चलते बिना प्रचार के मनरेगा योजना के तह्त दूसरी किश्त जारी करने के लिए अनुमति दे दी थी।

बता दें कि गुजरात में 9 दिसंबर को पहले चरण का मतदान है जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 14 दिसंबर को की जाएगी। वहीं हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को चुनाव संपन्न हो चुके हैं। हालांकि दोनों चुनावों में मतगणना 18 दिसंबर को की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Bigg boss 11: हिना खान के बॉयफ्रेंड रॉकी जायसवाल की घर में हुई एंट्री, पहनाई रिंग

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

First Published: Friday, December 08, 2017 11:19 AM

RELATED TAG: Election Commission, Gst, Gujarat,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो