logo-image

Meghalaya Rescue Operation: खदान में फंसे हैं 15 मजदूर, रेस्क्यू ऑपरेशन 17वें दिन भी जारी

मेघालय के पूर्वी जयंतिया हिल्स खदान में फंसे 15 मजदूरों को रेस्क्यू करने का काम जारी है. हालांकि 17 दिन गुजर गए हैं लेकिन रेस्क्यू टीम को सफलता नहीं मिली है.

Updated on: 28 Dec 2018, 09:26 PM

नई दिल्ली:

मेघालय के पूर्वी जयंतिया हिल्स खदान में फंसे 15 मजदूरों को रेस्क्यू करने का काम जारी है. हालांकि 17 दिन गुजर गए हैं लेकिन रेस्क्यू टीम को सफलता नहीं मिली है. एनडीआरएफ के असिस्टेंट कमांडेंट एसके सिंह के मुताबिक रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. आज हमारे गोताखोर नीचे भी गए. पानी का स्तर उतना ही जितना कल था. एसके सिंह ने बताया, 'कोल इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी आज(शुक्रवार) को स्थिति का जायजा लेने आए थे. अभी की स्थिति कुछ बेहतर लग रही है. पानी निकालने के लिए उच्च दबाव के पंप आ रहे हैं, पुराने पंप अच्छी तरह से काम नहीं कर रहे थे. पंपों के आते ही मुझे उम्मीद है, जल स्तर घट जाएगा और हम आगे काम करेंगे.'

बता दे कि 13 दिसंबर से जयंतिया पहाड़ी में खदान ढहने से 15 मजदूर फंस गए हैं. खदान ढहने और अचानक पानी बढ़ जाने से एक अब मजदूर बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. इतना ही नहीं ना को बचावकर्मी भी अंदर जा पा रहे हैं. खदान में 70 फीट से ज्यादा पानी भर गया है जिसे निकालने का काम जारी है. 

इसे भी पढ़ें : जयललिता निधन मामले में अपोलो अस्पताल प्रबंधन ने नए जांच आयोग की मांग की

इन्हें बचाने के लिए भारतीय वायु सेना के सुपर हरक्यूलिस को उतार दिया है. सुपर हरक्यूलिस विमान ओडिशा फायर सर्विस के भारी उपकरणों को अपने साथ ले जा रहा है. हालांकि पुलिस के मुताबिक खनिकों के जीवित बचे होने की गुंजाइश कम है.

वहीं इस मामले में राजनीति भी होने लगी है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को गत दो हफ्ते से मेघालय के खदान में फंसे खनिकों को बाहर निकालने के लिए जरूरी मदद मुहैया नहीं कराने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, '15 खनिक पानी से भरे कोयले के खदान में दो हफ्तों से सांस लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. इस बीच, प्रधानमंत्री बोगीबील पुल पर कैमरे के सामने पोज देने के लिए इठला कर चल रहे हैं.'

और भी पढ़ें : सीबीआई ने मानव तस्करी के दो मामले दर्ज किए, नाबालिगों को भेजा जाता था विदेश

इधर, पुलिस ने सार्वजनिक संपत्ति नुकसान की रोकथाम अधिनियम की विभिन्न धाराओं और खान एवं खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम की धारा 21 (1) के तहत खदान मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने वादा किया था कि अवैध खनन में संलिप्त लोगों के खिलाफ उचित समय पर उचित कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि अवैध खनन हमारे लिए अस्वीकार्य है.