logo-image

बीजेपी विधायक ने की डॉ भीमराव अंबेडकर पर टिप्पणी, बोले: वे नहीं थे संविधान निर्माता

शुक्रवार को डॉ भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके एक बीजेपी नेता ने अंबेडकर को संविधान निर्माता मानने से इनकार कर दिया है।

Updated on: 15 Apr 2017, 09:39 AM

नई दिल्ली:

शुक्रवार को डॉ भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके एक बीजेपी नेता ने अंबेडकर को संविधान निर्माता मानने से इनकार कर दिया है। बीजेपी नेता ने यहां तक कह दिया कि सिर्फ वोट बैंक की वजह से ही अंबेडकर को संविधान निर्माता कहा जाता रहा है।

राजस्थान के भरतपुर से बीजेपी विधायक विजय बंसल ने यह टिप्पणी की है। उन्होंने संविधान बनाने का श्रेय डॉ राजेंद्र प्रसाद को दिया है जो कि देश के पहले राष्ट्रपति बने थे। हालांकि बाद में बीजेपी विधायक को अहसास हुआ कि उन्होंने विवादित और गलत बयान दिया है तो उन्होंने तुरंत ही अंबेडकर की तारीफ करते हुए कहा कि उनके अंदर विलक्षण प्रतिभा के धनी शख्स थे। उन्होंने कहा कि उनकी प्रतिभा पर किसी को शक नहीं होना चाहिए।

और पढ़ें: MCD चुनाव टालने की केजरीवाल की मांग को चुनाव आयोग ने ठुकराया

बीजेपी विधायक इस दौरान एक स्कूल के कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे। इस विवादित बयान पर कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक ट्वीट में आलोचना की है। उन्होंने लिखा है कि विधायक का यह बयान उनकी और पार्टी की सोच को उजागर करता है।

गौरतलब है कि संविधान का मसौदा तैयार करने वाली समिति के अध्यक्ष डॉ भीमराव अंबेडकर थे, और राजेंद्र प्रसाद उस संविधान समिति के। बाद में अंबेडकर को देश का पहला कानून मंत्री बनाया गया था और डॉ राजेंद्र प्रसाद को पहला राष्ट्रपति। वहीं केंद्र सरकार ने डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती को बड़े ही धूमधाम से मनाया।

और पढ़ें: बीरेन सिंह की नेतृत्व वाली बीजेपी गठबंधन सरकार से स्वास्थ्य मंत्री का इस्तीफा