logo-image

आज दिल्ली मेट्रो में सफर करने से पहले पढ़े लें यह खबर वरना होगी दिक्कत

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और कहीं भी आने जाने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं तो आज आपको थोड़ी निराशा हो सकती है क्योंकि रात 9 बजे के बाद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर नहीं निकल पाएंगे

Updated on: 31 Dec 2018, 12:07 AM

नई दिल्ली:

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और कहीं भी आने जाने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं तो आज आपको थोड़ी निराशा हो सकती है क्योंकि गल रात 9 बजे के बाद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर नहीं निकल पाएंगे. हालांकि जो लोग राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से किसी भी लाइन पर आगे यात्रा करना चाहेंगे उनकी एंट्री होगी. इसका मतलब यह हुआ कि नए साल की पूर्व संध्या पर 31 दिसंबर की रात 9 बजे के राजीव चौक यानि की कनाट प्लेस मेट्रो स्टेशन से कोई बाहर (एग्जिट) नहीं जा पाएंगे लेकिन लोगों को प्रवेश दिया जाएगा. यह दिल्ली मेट्रो के हर लाइन पर लागू होगा. दिल्ली मेट्रो ने यह फैसला नए साल के मौके पर सुरक्षा और भीड़ को लेकर लिया है.

नए साल के मौके पर दिल्ली मेट्रो दिल्लीवासियों को लाजपत नगर-मयूर विहार पॉकेट-1 तक मेट्रो रूट की सौगात देगी. केंद्रीय राजयमंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 31 दिसंबर को पिंक लाइन को हरी झंडी दिखाएंगे. पिंक लाइन पर 9.7 किलोमीटर लंबे लाजपत नगर-मयूर विहार पॉकेट-1 कॉरिडोर को 31 दिसंबर को शाम चार बजे आम जनता के लिए खोला जाएगा. 

यह नया सेक्शन मजलिस पार्क से लेकर शिव विहार तक फैला है जो कि 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन का हिस्सा है. यह दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क का तीसरा चरण है. लाजपत नगर, विनोदपुरी , आश्रम , हजरत निजामुद्दीन , मयूर विहार फेज़ एक और मयूर विहार पॉकेट- इन पांच स्टेशनों को जनता के लिए खोला जाएगा.

दिल्ली मेट्रो के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस सेक्शन पर पांच स्टेशन है. तीन अंडरग्राउंड और दो एलिवेटेड (ज़मीन से ऊपर) है. मयूर विहार और मयूर विहार एक्सटेंशन एलिवेटेड स्टेशन है. मेट्रो रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने निरक्षण किया जिन्होंने यात्रियों के लिए शुरू करने के लिए मंज़ूरी दी.

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने दिल्ली मेट्रो के बहुप्रतीक्षित चौथे चरण को मंजूरी दे दी. मेट्रो के चौथे चरण की परियोजनाओं में रिठाला से नरेला (21.73 किमी), वेस्‍ट जनकपुरी से आर के आश्रम (28.92 किमी), मुकुंदपुर से मौजपुर (12.54 किमी), इंद्रलोक से इंद्रप्रस्‍थ (12.58 किमी), तुगलकाबाद से ऐरो सिटी (20.20 किमी) और लाजपत नगर से साकेत जी ब्‍लॉक (7.96 किमी) शामिल हैं.