logo-image

94 साल की उम्र में डीएमके नेता एम करुणानिधि का निधन, कई दिनों से थे बीमार, शोक में डूबे समर्थक

दक्षिण भारत के दिग्गज राजनेता और DMK अध्यक्ष एम. करुणानिधि का आज लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।

Updated on: 08 Aug 2018, 12:04 AM

नई दिल्ली:

दक्षिण भारत के दिग्गज राजनेता और DMK अध्यक्ष एम. करुणानिधि का आज लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। उन्होंने चेन्नई के कावेरी अस्पताल में शाम 6 बजकर 10 मिनट पर अंतिम सांस ली। बीते कई दिनों से वो बीमार चल रहे थे और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम (वेंटिलेटर) पर रखा गया था।

अस्पताल के बयान के अनुसार, 'बहुत ही दुख के साथ, हम हमारे प्यारे कलैगनार एम. करुणानिधि की शाम 6 बजकर 10 मिनट पर निधन की घोषणा करते हैं।'

बयान के अनुसार, 'डॉक्टरों के एक समूह और नर्सों द्वारा पूरे प्रयास करने के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका।' करुणानिधि (94) को 28 जुलाई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सोमवार को उनकी हालत गंभीर हो गई थी।

करुणानिधि के निधन की खबर मिलते ही अस्पताल के बाहर भारी संख्या में मौजूद उनके समर्थक शोक में डूब गए और एक समर्थक तो छाती पीट-पीट कर रोने लगा।

कई दिनों से बीमार थे करुणानिधि

अस्पताल के मुताबिक, 'करुणानिधि की स्थिति में लगातार गिरावट हो रही थी। उम्र संबंधी बीमारी की वजह से उनके महत्वपूर्ण अंगों के काम करने लायक बनाए रखना लगतार चुनौती बनी हुई थी।'

और पढ़ें: करुणानिधि एक ऐसे नेता जिन्होंने जवाहर लाल नेहरू से लेकर पीएम मोदी तक का देखा दौर

पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे 93 वर्षीय करुणानिधि को बढ़े ब्लड प्रेशर की वजह से 28 जुलाई को कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

बीते एक अगस्त को अभिनेता से नेता बने रजनीकांत कावेरी अस्पताल में द्रमुक अध्यक्ष एम. करूणानिधि के स्वास्थ्य का हालचाल जानने पहुंचे थे।

देखें: यूं पड़ा था करुणानिधि का नाम 'कलईगनर', तमिल सिनेमा और साहित्य में दिया बड़ा योगदान

मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कावेरी अस्पताल में एम. करुणानिधि से मुलाकात की थी। कांग्रेस अध्यक्ष ने चिकित्सकों के साथ ही उनके बेटे और द्रमुक नेता एम.के. स्टालिन से करुणानिधि के स्वास्थ्य की जानकारी ली।

और पढ़ें: करुणानिधि का निधन, दक्षिण भारत की राजनीति के सुपरस्टार के जीवन से जुड़ी पांच बातें

27 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करुणानिधि का हालचाल जाना था और उनके जल्द ठीक होने की कामना की थी। इसके साथ उन्होंने परिवार को किसी भी प्रकार का मदद करने की पेशकश की। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी करुणानिधि से मिलने अस्पताल पहुंचे थे।

और पढ़ें: राजनीति से पहले फिल्मों से था एम. करुणानिधि का नाता, करते थे ये काम

बता दें कि उम्र संबंधी समस्याओं, सामान्य स्वास्थ्य में गिरावट और लीवर फंक्शन में शिकायत और हेमेटोलॉजिकल पैरामीटर्स में बदलाव की वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।