logo-image

करुणानिधि का निधन, दक्षिण भारत की राजनीति के सुपरस्टार के जीवन से जुड़ी 5 बातें

दक्षिण भारत की राजनीति के सुपरस्टार माने जाने वाले एम. करुणानिधि किंग मेकर के रूप में भी जाने जाते रहे हैं।

Updated on: 07 Aug 2018, 07:42 PM

नई दिल्ली:

तमिलनाडु के कावेरी अस्पताल में पिछले कई दिनों से अस्पताल में भर्ती डीएमके प्रेजिडेंट एम. करुणानिधि का आज शाम 6:10 निधन हो गया। करुणानिधि काफी समय से लंबी बीमारी से ग्रस्त थे। 28 जुलाई को यूरीन इंफेक्शन के चलते उनका ब्लड प्रेशर बढ़ गया था। जिस कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

दक्षिण भारत की राजनीति के सुपरस्टार माने जाने वाले एम. करुणानिधि किंग मेकर के रूप में भी जाने जाते रहे हैं। केंद्र में गठबंधन की कई सरकारों में पीएम बनाने में उनकी मुख्य भूमिका रही है। उनके बारे मे कई ऐसी बाते हैं जिन्हें जानकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे-

  • अपने राजनीतिक जीवन के दौरान करुणानिधि ने 5 बार तमिलनाडु के सीएम पद पर शपथ ग्रहण की। इस दौरान वो 12 बार विधानसभा सदस्य रहे। उन्होंने 1969 में पहली बार और 2006 में आखिरी बार सीएम पद की शपथ ली थी।
  • अपने 60 साल के राजनीतिक करियर में करुणानिधि ने जिस भी सीट से चुनाव लड़ा सिर्फ जीत हासिल की। वह कभी भी चुनाव नहीं हारे।
  • करुणानिधि के बचपन का नाम दक्षिणमूर्ति था। उनके समर्थक उन्हें प्यार से 'कलाईनार' कहकर बुलाते हैं।
  • करुणानिधि एक सफल राजनेता ही नहीं बल्कि एक सफल लेखक, कवि, विचारक और वक्ता के रूप में भी जाने जाते हैं।
  • करुणानिधि ने अपने जीवन में तीन शादियां की, जिसमें उनकी पहली पत्नी का नाम पद्मावती, दूसरी पत्नी का नाम दयालु अम्माल और तीसरी पत्नी का नाम रजति अम्माल हैं। पद्‍मावती का निधन हो चुका है, जबकि दयालु और रजती जीवित हैं।

और पढ़ें: करुणानिधि एक ऐसे नेता जिन्होंने जवाहर लाल नेहरू से लेकर पीएम मोदी तक का देखा दौर

उनकी मौत की खबर सुनकर पूरे देश में शोक का माहौल है। अस्पताल के बाहर लगातार उनके चाहने वालों की भीड़ जुट गई है। बता दें कि पिछले 24 घंटे से उनकी हालत काफी नाजुक बनी हुई थी।

पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने उनकी मौत पर ट्वीट कर शोक जताया।