logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

डीजल के दाम 13वें दिन बढ़े, पेट्रोल ने भी दिए झटके

तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के भाव में 13 पैसे, जबकि चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है.

Updated on: 22 Jan 2019, 10:28 AM

नई दिल्ली:

डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार 13वें दिन बढ़ोतरी हुई. पेट्रोल के भाव में भी लगातार छठे दिन वृद्धि दर्ज की गई. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में नरमी आई है. तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के भाव में 13 पैसे, जबकि चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. वहीं, डीजल के दाम दिल्ली और कोलकाता में 19 पैसे और जबकि मुंबई में 20 पैसे और चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है.

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल के भाव क्रमश: 71.27 रुपये, 73.36 रुपये, 76.90 रुपये और 73.99 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए. चारों महानगरों में डीजल की कीमतें नई वृद्धि के बाद क्रमश: 65.90 रुपये, 67.68 रुपये, 69.01 रुपये और 69.62 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार में कच्चे तेल में नरमी आई है, हालांकि ब्रेंट क्रूड का भाव अभी तब 62 डॉलर प्रति डॉलर से ऊपर चल रहा है और डब्ल्यूटीआई भी 53 डॉलर प्रति बैरल से उच्च भाव पर बना हुआ. कमोडिटी विश्लेषक बताते हैं कि चीन की मंदी की रिपोर्ट के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास की रफ्तार थमने का अंदेशा है इसलिए कच्चे तेल के दाम में गिरावट आई है.

विश्लेषक यह भी बताते हैं कि इस गिरावट से फिलहाल भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बड़ी राहत मिलने की उम्मीद कम है.