logo-image

क्या पाक सैनिक ने BSF जवान को मारने के लिये थर्मल केमोफ्लॉज सूट' पहना!

सुरक्षा बलों का कहना है कि पाकिस्तानी सेना नई रणनीति अपना रही है। भारतीय नाइट विज़न तकनीकी उनका सुराग न लगा सके इसके लिये 'थर्मल केमोफ्लॉज सूट' पहन रहे हैं।

Updated on: 22 May 2018, 10:55 PM

नई दिल्ली:

सुरक्षा बलों का कहना है कि पाकिस्तानी सेना नई रणनीति अपना रही है। भारतीय नाइट विज़न तकनीकी उनका सुराग न लगा सके इसके लिये 'थर्मल केमोफ्लॉज सूट' पहन रहे हैं।

बीएसएफ के जवान की हत्या करने के लिये पाकिस्तानी सेना ने यही रणनीति अपनाई है।

अधिकारियों का कहना है कि पकिस्तान की ये चाल काफी परेशान करने वाला है और ये पहली बार हुआ है कि पकिस्तान ने इस तरह की रणनीति अपनाई है। पाक की इस चाल से भारतीय कमांडरों को हिला कर रख दिया है। पाक के इस चाल से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा को लेकर भारतीय सुरक्षा बलों में चिंता हो रही है।

बीएसएफ की 192वीं बटालियन के सीताराम यादव आरएस पुरा में फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनात थे और 18 मई को उनको आतंकी या फिर स्पेशल सर्विस ग्रुप के किसी जवान ने करीब से निशाना बनाया था।

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि यादव गंभीर रुप से घायल हो गये थे और उन्हें बीएसएफ के दो जवानों ने इलाज के लिये वहां से ले गए। लेकिन गोली उनके आंख में लगी थी जिसके कारण उनकी मौत हो गई।

और पढ़ें: कर्नाटक: 22 Cong,12 JDS नेता होंगे मंत्री, परमेश्वरा बनेंगे डिप्टी CM

बीएसएफ को पहले लगा कि उसे किसी स्नाइपर से निशाना बनाया गया। लेकिन थर्मल इमेजर की गहन समीक्षा के बाद ये पता चला कि एक काली छाया दिखाई दे रही है जो पोस्ट के काफी करीब आ जाती है औऱ गोली चलाती है। जिससे जवान को गोली लगने की संभावना जताई जा रही है।

सुरक्षा बलों के लिये चिंता का विषय ये है कि सीमा पर एचएचटीआई की तैनाती जिसे नाइट विज़न के लिये लगाया गया है वो काली छाया को साफ तौर परपकड़ नहीं पाई। ऐसा माना जा रहा है कि पोस्ट के पास आने वाला व्यक्ति थर्मल कमोफ्लॉज सूट पहन रखा था जो शरीर से पैदा होने वाली गर्मी को रोक लेता है।

जिंदा व्यक्ति के शरीर से निकलने वाली गर्मी को एचएचटीआई पकड़ लेता है- चाहे वो इंसान हो या फिर जानवर ये एक तरह का छाया चित्र प्रसतुत करता है जिससे सुरक्षा बलों को पता चल जाता है कि कोई हमला करने या फिर घुसपैठ करने आ रहा है।

अधिकारी का कहना है, 'इसकी जांच की जा रही और फिलहाल किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। ये एक नए तरह का केमोफ्लॉज है जिसे पाकिस्तान ने भारतीय सैनिकों को मारने के लिये इस्तेमाल किया है आ फिर गीले कपड़े जैसी भी कोई चीज़ हो सकती है जिसे ओढ़ा गया हो एचएचटीआई से बचने के लिये।'

अधिकारियों का कहना है कि पाकिस्तानी आतंकी या फिर सेना का इस तरह की रणनीति चिंताजनक है, खासकर जम्मू-कश्मीर के संवेदनशील सीमा पर। इस मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है।

और पढ़ें: जीएसटी के दायरे में लाए जाएं पेट्रोलियम उत्पाद: इंडियन ऑयल