logo-image

प्रधान ने कहा 2019 जीते तो करेंगे कर्ज माफ, जवाब में बोले पवार- कर्जमाफी से नहीं कीर्तन से बचेगी किसानों की जान

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 2019 लोकसभा चुनावों के बाद किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की है।

Updated on: 09 Jul 2018, 12:51 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 2019 लोकसभा चुनावों के बाद किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 2019 के आम चुनावों में जीत कर वापस सत्ता में आती है तो किसानों के कर्ज को माफ कर दिया जाएगा।

बीजेपी के दो वरिष्ठ नेताओं धर्मेंद्र प्रधान और आदिवासी मामलों के मंत्री जुएल ओरम ने ओडिशा में लोगों से 2019 में मोदी सरकार को वोट देने की अपील करते हुए किसानों के लिए कर्जमाफी की घोषणा की।

ओरम ने कहा,' अगर 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जीत होती है तो ओडिशा के सभी किसानों का कर्ज तुरंत माफ कर दिया जाएगा।'

वहीं पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने कहा है कि सिर्फ कर्जमाफी से ही किसानों की आत्महत्याएं नहीं रुकेंगी।

उन्होंने कहा,'किसानों की आत्महत्या रोकने के लिए उन्हें मानसिक तौर पर मजबूत किए जाने की जरूरत है। कर्जमाफी से किसानों की आत्महत्याएं नहीं रुकेंगी। इसके लिए जरूरी है कि उनके लिए आध्यात्मिक प्रवचन कराया जाए।'

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 5 जुलाई को लिए गए फैसले के अनुसार, फसल वर्ष 2018-19 में सामान्य ग्रेड के धान का एमएसपी 200 रुपये प्रति कुंटल बढ़ाकर 1750 रुपये प्रति कुंटल कर दिया गया है और सामान्य ग्रेड-ए धान का एमएसपी 1590 रुपये से बढ़ाकर 1770 रुपये प्रति कुंटल किया गया है। 

वहीं हाइब्रिड धान का एमएसपी 1700 रुपये प्रति कुंटल से बढ़ाकर 2430 रुपये प्रति कुंटल कर दिया गया है।

गृहमंत्री ने कहा कि एमएसपी ए2 और एफएल के योग के आधार पर होगा, जोकि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश की लागत संकल्पना पर आधारित है। केंद्र सरकार को एमएसपी में बढ़ोतरी से 15,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च करना होगा।

जबकि, किसान संगठन का कहना है कि उन्हें स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार, सी2 स्तर पर 50 फीसदी लाभ के साथ एमएसपी देने का आश्वासन दिया गया था।