रोजगार पर घिरी मोदी सरकार 3 लाख युवाओं को ऑन-जॉब ट्रेनिंग के लिए भेजेगी जापान

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है, 'सरकार के स्किल डिवेलपमेंट प्रोग्राम के तहत देश से 3 लाख युवाओं को जापान में 3 से 5 साल तक के लिए ऑन-जॉब ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।'

  |   Updated On : October 11, 2017 11:44 PM

नई दिल्ली:  

केंद्र की मोदी सरकार जबसे सत्ता में आई है तबसे ही रोजगार के मुद्दे पर विपक्ष उस पर हमलावर रहा है। इस बीच रोजगार को लेकर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है, 'सरकार के स्किल डिवेलपमेंट प्रोग्राम के तहत देश से 3 लाख युवाओं को जापान में 3 से 5 साल तक के लिए ऑन-जॉब ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।'

आपको बता दे इस स्किल ट्रेनिंग पर आने वाले खर्च को जापान उठाएगा।

कौशल विकास मंत्री प्रधान ने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने भारत और जापान के बीच टेक्निकल इंटर्न ट्रेनिंग प्रोग्राम (TITP) को लेकर होने वाले मेमोरैंडम ऑफ कोऑपरेशन (MoC) को मंजूरी दे दी है।

प्रधान ने ट्वीट किया, 'TITP एक महत्वाकांक्षी प्रोग्राम है जिसके तहत 3 लाख भारतीय टेक्निकल इन्टर्न्स को 3 से 5 साल के लिए जापान में ऑन जॉब ट्रेनिंग के लिए भेजा जाना है।' उन्होंने कहा कि अगले 3 सालों में इन युवाओं को जापान के वित्तीय सहयोग से ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।

इससे पहले विश्व स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिस्पर्धियों को प्रोत्साहित करने के लिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री ने 14 से 19 अक्टूबर तक होने वाले विश्व कौशल अंतर्राष्ट्रीय आबू धाबी-2017 कार्यक्रम में शामिल होने वाली भारतीय टीम के विजेताओं के लिए पुरस्कार की घोषणा की है।

और पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट का फैसला- नाबालिग पत्नी के साथ यौन संबंध 'रेप' के दायरे में, जानें क्या कहा कोर्ट ने आज

प्रतिभागी विशिष्ट वैश्विक मंच पर 26 श्रेणियों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे, जिसमें से प्रत्येक श्रेणी में प्रतिस्पर्धी, विशेषज्ञ और आवश्यक दुभाषिये की टीम होगी। इस वर्ष 70 से अधिक देशों के लगभग 1200 प्रतिभागियों के बीच 50 कौशल में प्रतिस्पर्धा होगी।

SC में सरकार ने इच्छामृत्यु का किया विरोध, कहा-कानून बना तो होगा दुरुपयोग

First Published: Wednesday, October 11, 2017 11:05 PM

RELATED TAG: Dharmendra Pradhan, Bjp,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो