आयकर विभाग का दावा, केजरीवाल सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत ने की 120 करोड़ रुपये की कर चोरी

गहलोत और उनके परिवार के सदस्यों के वसंतकुज, पश्चिम विहार, नजफगढ़ और गुरुग्राम स्थित 16 आवासीय परिसरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की तलाशी ली.

  |   Updated On : October 13, 2018 07:58 PM
दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत (पोटो- IANS)

दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत (पोटो- IANS)

नई दिल्ली:  

आयकर विभाग ने शनिवार को भी दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत के परिसरों की तलाशी ली. विभाग ने कहा कि तलाशी में मिले कागजातों से जाहिर होता है कि मंत्री ने 120 करोड़ रुपये की कर चोरी की है. आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, 'हमें 120 करोड़ रुपये कर चोरी के साक्ष्य मिले हैं.' अधिकारी ने बताया, 'गहलोत द्वारा कर चोरी की रकम एक अनुमानित आंकड़ा है.'

उन्होंने बताया कि मंत्री के परिसरों से बरामद दस्तावेजों से जाहिर होता है कि दफ्तरियों, चपरासियों और अन्य कर्मचारियों को कर्ज दिया गया है और अनेक फर्जी कंपनियों की हिस्सेदारी 70 करोड़ रुपये है.

अधिकारी ने बताया, 'हमें कर्मचारियों के नाम कई बेनामी जायदाद का पता चला है और एक ड्राइवर के नाम एक विशाल भूखंड है.' अधिकारी ने बताया कि आयकर विभाग को गहलोत द्वारा दुबई में जायदाद में निवेश करने का सबूत मिला है.

उन्होंने कहा, 'एक फर्जी कंपनी के निदेशक से कर्ज और करीब 20 करोड़ रुपये की प्रविष्टियों का पता चला है. इसके अलावा सामान्य वकालतनामा (जनरल पावर ऑफ अटॉर्नी) के माध्यम में जायदाद में बड़े पैमाने पर निवेश के साक्ष्य मिले हैं.'

हालांकि विभाग के प्रवक्ता से संपर्क करने पर उन्होंने कुछ टिप्पणी करने से मना कर दिया.

आयकर विभाग के अधिकारियों ने बुधवार और गुरुवार को गहलोत और उनके परिवार के सदस्यों के वसंतकुज, पश्चिम विहार, नजफगढ़ और गुरुग्राम स्थित 16 आवासीय परिसरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की तलाशी ली.

गहलोत परिवहन, कानून, राजस्व, सूचना प्रौद्योगिकी और प्रशासनिक सुधार विभाग के मंत्री हैं.

आयकर विभाग के प्रवक्ता सुभि अहलूवालिया ने आईएएनएस को बुधवार को बताया कि दो कंपनियों-ब्रिस्क इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपर प्राइवेट लिमिटेड और कॉरपोरेट इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े गहलोत और उनके परिवार के सदस्यों के परिसरों की तलाशी ली गई.

इसे भी पढ़ेंः पांच राज्यों में चुनाव सिर पर और कांग्रेस घिरी है इस बड़े संकट में

गहलोत के आवासीय और व्यावसायिक परिसरों में आयकर विभाग की छापेमारी के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से माफी मांगने को कहा.

केजरीवाल ने बुधवार को हिंदी में ट्वीट के जरिए कहा, 'नीरव मोदी, (विजय) माल्या से दोस्ती और हमारे ऊपर छापा? मोदीजी, आपने मेरे ऊपर, सत्येंद्र (जैन), मनीष (सिसौदिया) पर छापे डलवाए. उससे क्या हुआ? क्या आपको कुछ मिला? दिल्ली की चुनी हुई सरकार पर अगली छापेमारी करने से पहले दिल्ली से माफी मांगिए.'

First Published: Saturday, October 13, 2018 07:56 PM

RELATED TAG: Kailash Gahlot, It Department,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो