logo-image

पी चिदंबरम ने नोटबंदी की तुलना सुनामी से की, बताया मानव निर्मित आपदा

पी चिदंबरम ने नोटबंदी की तुलना सुनामी से करते हुए कहा कि मोदी सरकार का यह फैसला सबसे बड़ी मानव निर्मित आपदा है।

Updated on: 28 Oct 2017, 11:57 PM

नई दिल्ली:

नोटबंदी को लेकर पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के नेता पी चिदंबरम ने बड़ा हमला बोला है। उन्होंने नोटबंदी की तुलना सुनामी से करते हुए कहा कि मोदी सरकार का यह फैसला सबसे बड़ी मानव निर्मित आपदा है।

मीडिया से बातचीत में चिदंबरम ने कहा, 'नोटबंदी सबसे बड़ी मानव निर्मित आपदा है जिसने भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया। यह फैसला उसी तरह का था जैसे साल 2004 में सुनामी से लोग प्रभावित हुए थे।'

इससे पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात में एक जनसभा के दौरान कहा था कि मोदी ने पिछले साल नोटबंदी को लागू कर देश की जनता को परेशान किया।

नोटबंदी पर राहुल ने क्या बोला

राहुल गांधी ने मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों को लेकर निशाना साधा था। अपने ट्विटर हैंडल के जरिए राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि 'जेटली की दवा में दम नहीं है'।

गुजरात और हिमाचल में अपनी चुनावी रैलियों में भी राहुल गांधी लगातार पीएम मोदी और वित्त मंत्री जेटली पर निशाना साध रहे हैं। इस दौरान वह टैक्स बढ़ाए जाने की आलोचना कर रहे हैं।

राहुल ने समझाया था जीएसटी का मतलब

इससे पहले राहुल गांधी ने गुजरात के गांधीनगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए जीएसटी का मतलब 'गब्बर सिंह टैक्स' बताया था। उन्होंने कहा था कि नोटबंदी के बाद बदहाल देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है।

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को 'कर आतंक की सुनामी' (सुनामी ऑफ टैक्स टेररिज्म) बताते हुए राहुल ने नोटबंदी और जीएसटी की तुलना को लेकर कहा था कि दोनों फैसले अर्थव्यवस्था पर दो नाली की बंदूक से चली गोली से की जिसका उद्देश्य इसकी मौत सुनिश्चित करना था।

इसे भी पढ़ेंः राहुल का हमला, मोदी सरकार की GST 'कर आतंक की सुनामी', स्थिति और खराब होगी

इससे पहले राहुल जीएसटी को गब्बर सिंह टैक्स बता चुके हैं। राहुल ने पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स के 112वें वार्षिक सत्र में इन बातों को कहा।

राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए उन्हें 'छोटे दिल का एक व्यक्ति' बताया और कहा अर्थव्यवस्था आपदा की तरफ, 'मोदी मेड डिजास्टर' की तरफ बढ़ रही है।

इसे भी पढ़ेंः राहुल ने कसा जेटली पर तंज, कहा- आपकी दवा में नहीं है 'दम'

उन्होंने कहा, 'जीएसटी, जैसा की इस सरकार ने इसे तैयार किया है, ने पहले ही कर आतंक की सुनामी ला दी है तथा अब स्थिति और खराब होने वाली है।'

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें