महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग तेज, लोगों ने जेल भरो आंदोलन किया शुरू

मराठा समुदाय के लोग नौकरियों में आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी के तहत 'जेल भरो' आंदोलन छेड़ा गया है।

  |   Updated On : August 01, 2018 06:24 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

मुंबई:  

बड़ी संख्या में मराठाओं ने यहां आजाद मैदान में बुधवार को 'जेल भरो' आंदोलन के गिरफ्तारी दी। मराठा समुदाय के लोग नौकरियों में आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी के तहत 'जेल भरो' आंदोलन छेड़ा गया है।

मराठा क्रांति मोर्चा के शहर संयोजक वीरेंद्र पवार ने कहा कि मुंबई में प्रदर्शन सफल रहा। नासिक, परभणी, सोलापुर, कोल्हापुर समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी प्रदर्शन किए जा रहे हैं।

हजारों की संख्या में कार्यकर्ता बुधवार सुबह आजाद मैदान की ओर गए। ये लोग सरकारी नौकरियों और शिक्षा में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर नारे लगा रहे थे। इनमें से कई लोगों ने बाद में गिरफ्तारी दी जिन्हें पुलिस वैन में यहां से ले जाया गया।

प्रदर्शनकारियों ने कोंडी के समीप पुणे-सोलापुर राजमार्ग और औरंगाबाद-जालना के एक हिस्से को बाधित कर दिया, जिससे दोनों दिशाओं में यातायात व्यवस्था बाधित हो गई और भीषण जाम लग गया।

बड़ी संख्या में मराठाओं ने महाराष्ट्र के मंत्री संभाजी पाटील निलंगेकर के आवास के बाहर प्रदर्शन किया और समुदाय के लोगों के लिए तत्काल आरक्षण की घोषणा करने के संबंध में नारेबाजी की।

औरंगाबाद में, कुछ मराठा कार्यकर्ताओं ने अपने सिर मुंडवाकर सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन किया।

और पढ़ें: NRC पर राजनीतिक घमासान तेज, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बंगाल जाने को लेकर सीएम ममता बनर्जी को दी चुनौती

पवार ने कहा कि अगस्त क्रांति दिवस (9 अगस्त) से मराठा समूह पूरे राज्य में जोरदार प्रदर्शन करेंगे। प्रदर्शनकारी मुंबई में एकत्र होंगे और मंत्रालय का घेराव करेंगे।

इससे पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि सरकार कानून की प्रक्रिया का पालन करने के बाद मराठा आरक्षण के बारे में ऐलान करेगी ताकि यह कानूनी जांच पर खरा उतरे और अन्य समुदायों के लिए मौजूदा आरक्षण कोटे को प्रभावित किए बिना हो सके।

और पढ़ें: अब वैष्णो देवी जाने के लिए नहीं करना होगा इंतजार, सुप्रीम कोर्ट ने रोक से किया इनकार

First Published: Wednesday, August 01, 2018 05:14 PM

RELATED TAG: Maratha Reservation Agitation, Mumbai Jail Bharo,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो