logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

दिल्ली प्रदूषण: हेलिकॉप्टर से छिड़काव के लिए पवन हंस तैयार

'गैस चैंबर' बन चुके दिल्ली में हेलिकॉप्टर से जल्द ही पानी बरसाया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, पवन हंस लिमिटेड ने दिल्ली में पानी छिड़काव के लिए हामी भर दी है।

Updated on: 10 Nov 2017, 10:26 PM

नई दिल्ली:

'गैस चैंबर' बन चुके दिल्ली में हेलिकॉप्टर से जल्द ही पानी बरसाया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, पवन हंस हेलिकॉप्टर लिमिटेड ने दिल्ली में पानी छिड़काव के लिए हामी भर दी है। इस संबंध में दिल्ली सरकार और पवन हंस के प्रतिनिधि के बीच शनिवार को मुलाकात होगी।

आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार को उम्मीद है हेलिकॉप्टर से पानी का छिड़काव करने पर प्रदूषण पर थोड़ा काबू पाया जा सकता है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने हेलिकॉप्टर कंपनी पवन हंस को पत्र लिखकर शहर में पानी से छिड़काव की संभावना पर जवाब मांगा था। जिसके जवाब में पवन हंस के जनरल मैनेजर (बीडी और मार्केटिंग) वनराज सिंह एच डोडिया ने कहा कि कंपनी में 'क्षमता' है।

कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर बीपी शर्मा ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने बातचीत शुरुआती स्टेज पर है।

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने गुरुवार को दिल्ली सरकार को वायु में पीएम 10 की मात्रा 600 से ज्यादा होने वाली संवेदनशील जगहों का पता लगाने के निर्देश के साथ-साथ शहर में धूलकणों से होने पर प्रदूषण से निबटने के लिए हेलिकॉप्टर या वायुयान से पानी बरसाने को कहा था।

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी गुरुवार को मौसम के गंभीर हालातों को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर तुरंत जल छिड़काव शुरू करने के आदेश जारी किए थे।

और पढ़ें: स्मॉग से बचने के लिए घर में रखें ये पौधे, एयर प्यूरीफायर का करते है काम

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में कोई कमी नहीं आई और सभी जांच केंद्रों में प्रमुख प्रदूषकों का स्तर 'गंभीर' बना रहा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से एकत्र आंकड़ों से पता चला कि पीएम2.5 और पीएम10 का स्तर (2.5 और 10 मिमी से कम व्यास वाले कण) 'गंभीर' है।

लोगों को सलाह दी गई है कि वे बाहर की शारीरिक गतिविधियों से बचें और असामान्य खांसी, सीने में असुविधा, घरघराहट, सांस लेने में कठिनाई या थकान के मामले में डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें: पाकिस्तान के पंजाब सरकार ने कहा- कैप्टन अमरिंदर उठाएं जरूरी कदम