logo-image

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रपति कोविंद ने शहीदों को किया याद, अमर ज्योति पर दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है और राष्ट्र की प्रगति की कामना की है । इससे पहले स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर उन्होंने राष्ट्र को सम्बोधित भी किया था।

Updated on: 15 Aug 2018, 07:24 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इंडिया गेट पहुंचकर अमर जवान ज्योति पर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति कोविंद बुधवार की सुबह अमर जवान ज्योति पर गये और पुष्प चढाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी । इस मौके पर थल सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत , वायु सेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बीरेन्द्र सिंह धनोवा तथा नौ सेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा भी मौजूद थे ।

राष्ट्रपति ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है और राष्ट्र की प्रगति की कामना की है । इससे पहले स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर उन्होंने राष्ट्र को सम्बोधित भी किया था।

राष्ट्रपति कोविंद ने अपने भाषण में कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि हमें महान देशभक्तों की विरासत मिली है। उन्होंने हमें एक आज़ाद भारत सौंपा है। साथ ही उन महान आत्माओं ने ऐसे काम भी सौंपे हैं जिन्हें हम सब मिलकर पूरा करेंगे।

और पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर स्वतंत्र बने रहने के लिए ममता बनर्जी ने दिया ये 'मंत्र' 

किसान देश के अन्नदाता
देश के लिए किसानों के महत्व को बताते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा जब हम उनके खेतों की पैदावार और उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए आधुनिक टेक्नॉलॉजी और अन्य सुविधाएं उपलब्‍ध कराते हैं, तब हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों का भारत बनाते हैं। हमारे किसान उन करोड़ों देशवासियों के लिए अन्‍न पैदा करते हैं जिनसे वे कभी आमने-सामने मिले भी नहीं होते।

सेना बाहरी खतरों से हमारी स्वतंत्रता को सुनिश्चित करती है
राष्ट्रपति कोविंद ने कहा हमारे सैनिक, सरहदों पर, बर्फीले पहाड़ों पर, चिलचिलाती धूप में, सागर और आसमान में, पूरी बहादुरी और चौकसी के साथ, देश की सुरक्षा में समर्पित रहते हैं। वे बाहरी खतरों से सुरक्षा करके हमारी स्वाधीनता सुनिश्‍चित करते हैं।

और पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर भारत और चीनी सेना के बीच नाथू ला में विशेष बैठक, सीमा पर तनाव कम करने की कोशिश

युवाओं के बल पर खड़ा है भारत
देश के विकास में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका का जिक्र करते हुए राष्ट्रुपति रामनाथ कोविंद ने कहा, आज हम अपने इतिहास के एक ऐसे मोड़ पर खड़े हैं जो अपने आप में बहुत अलग है। आज हम कई ऐसे लक्ष्यों के काफी क़रीब हैं, जिनके लिए हम वर्षों से प्रयास करते आ रहे हैं। हर भारतीय जो अपना काम निष्ठा और लगन से करता है।

गांधी के विचारों को समझने की जरूरत
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचार का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, हमें बापू के विचारों को समझने की जरूरत हैं। हमारी स्वाधीनता का उत्सव मनाने का इससे बेहतर कोई और तरीका नहीं हो सकता।