logo-image

इंडियन मुजाहिदीन का आतंकी गिरफ्तार, 165 लोगों की हत्या का है आरोप

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किया गया आतंकी इंडियन मुजाहिदीन का बताया जा रहा है।

Updated on: 15 Feb 2018, 07:37 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को आरिज़ खान उर्फ जुनैद नाम के एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक आरिज़ खान 2008 में दिल्ली में हुए सीरियल ब्लास्ट समेत 5 आतंकी घटनाओं में शामिल था।

बता दें कि 2008 दिल्ली सीरियल ब्लास्ट की घटना में 165 लोगों की मौत हो गई थी।

इस बारे में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी (डिप्टी पुलिस ऑफ़ कमिश्नर) प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बताया, 'दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने आरिज़ ख़ान उर्फ जुनैद को गिरफ्तार किया है। वह कई बम-ब्लास्ट की घटनाओं में शामिल था, जिनमें से दिल्ली में हुई 2008 बम-ब्लास्ट की घटना सबसे अहम हैं। इस बम-ब्लास्ट में 165 लोग मारे गए थे।'

डीसीपी ने बताया, 'जुनैद बम बनाने, और प्लानिंग में माहिर है। जुनैद बाटला हाउस एनकाउंटर में मारे गए आंतकी आतीफ़ अमीन का सहयोगी था। इसके अलावा जुनैद 2007 यूपी ब्लास्ट, 2008 जयपुर सीरियल ब्लास्ट और 2008 अहमदाबाद ब्लास्ट मामले में वाटेंड अपराधी था।'

32 वर्षीय जुनैद की तलाश दिल्ली पुलिस को बाटला हाउस एनकाउंटर के बाद से ही थी। 19 सितंबर 2008 को दिल्ली के जामिया नगर स्थित बटला हाउस में हुई मुठभेड़ में चार अन्य लोगों के साथ खान भी मौजूद था।

और पढ़ें: गाड़ी पर लिखा है 'विधायक', इसलिए बीजेपी नेता के बेटे ने टोल कर्मचारी को पीट दिया

मुठभेड़ के दौरान वह वहां से भाग निकला था। बुधवार को दिल्ली पुलिस ने इंडो-नेपाल बॉर्डर से जुनैद को गिरफ्तार किया है। 

हालांकि इस घटना में इंडियन मुजाहिदीन के दो आतंकवादी मारे गए थे और कई को गिरफ्तार किया गया था।

अभियान के दौरान पुलिस कार्रवाई का नेतृत्व कर रहे एन्काउंटर स्पेशलिस्ट और निरीक्षक मोहन चंद शर्मा शहीद हो गए थे।

बटला हाउस मामले में निचली अदालत ने वर्ष 2013 में इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के आतंकवादी शहजाद अहमद को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। निचली अदालत के फैसले के खिलाफ उसकी याचिका उच्च अदालत में लंबित है।

जुनैद का जन्म उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में हुआ था। जुनैद ने बीच में ही अपनी इंजीनियरिंग छोड़ दी थी और कथित जेहाद में शामिल हो गया था।

एनआईए ने जुनैद के ऊपर 10 लाख रुपये का इनाम रखा था। वहीं दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने इनाम की राशि को एक लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये की थी। 

और पढ़ें: उमा भारती ने कहा, आजादी के बाद पाकिस्तानी हमले के दौरान नेहरू ने RSS से मांगी थी मदद