logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

JNU के प्रो. अतुल जौहरी को गिरफ्तारी के बाद मिली जमानत, प्रो. ने कहा- मैं राजनीति का शिकार हो गया

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय (जेएनयू) के प्रोफेसर अतुल जोहरी को कथित यौन उत्पीड़न के मामले में पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है।

Updated on: 21 Mar 2018, 07:01 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय (जेएनयू) के प्रोफेसर अतुल जौहरी को कथित यौन उत्पीड़न के मामले में पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद अदालत में पेश हुए प्रो. जौहरी को जमानत भी मिल गई।

प्रोफेसर अतुल जौहरी ने दिल्ली के पाटियाला हाउस कोर्ट में जमानत याचिका भी दाखिल की थी और अदालत को कहा, 'जेल भेजने से मेरा करियर बर्बाद हो जाएगा।'

प्रो. जौहरी ने कहा, 'मैं जेएनयू में साल 2004 से हूं। मैं राजनीति का शिकार हो गया।'

वहीं जौहरी के वकील ने कहा, 'मेरे मुवक्किल के खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप आधारहीन और पूरी तरह गलत हैं।'

वहीं दिल्ली पुलिस ने अदालत से मांग की थी कि प्रोफेसर जौहरी को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा जाय।

जेएनयू छात्र-छात्राओं के प्रदर्शन और गिरफ्तारी की मांग पर प्रो. जोहरी के खिलाफ पुलिस ने उनके खिलाफ आठ एफआईआर दर्ज किए थे।

संयुक्त पुलिस आयुक्त अजय चौधरी ने कहा, 'हमने शिकायतकर्ताओं के बयान दर्ज किए। कुछ अन्य छात्राओं ने पुलिस से संपर्क किया है और जौहरी के खिलाफ उसी तरह के आरोप लगाए हैं। इसकी जांच की जा रही है। कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी। जांच की निगरानी अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त मोनिका भारद्वाज कर रही हैं।'

इससे पहले सोमवार को प्रोफेसर की जांच में हो रही देरी के कारण देर शाम वसंतकुंज थाने के सामने प्रदर्शन कर रहे जेएनयू छात्रों और पुलिस के बीच झड़प हो गई थी।

बता दें कि जेएनयू के स्कूल ऑफ लाइफ साइंस (एसएलएस) की नौ छात्राओं ने प्रोफेसर अतुल जौहरी के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराया था।

छात्रों ने गिरफ्तारी की मांग को लेकर पिछले कुछ दिनों से लगातार प्रदर्शन कर रहे थे और मामले की जांच में हो रही देरी को लेकर सोमवार देर रात तक वसंतकुंज थान के सामने प्रदर्शन किया।

वहीं एसएलएस विभाग में कार्यरत आरोपी प्रोफेसर ने मामले से पल्ला झाड़ते हुए कहा था कि वह विश्वविद्यालय प्रशासन की 'अनिवार्य अटेंडेंस' पॉलिसी के समर्थक हैं इसलिए उन्हें निशाना बनाया जा रहा है।

गौरतलब है कि विश्वविद्यालय के छात्र दिसंबर 2017 में लागू हुए अनिवार्य अटेंडेंस के खिलाफ भी लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने विरोध जताते हुए अटेंडेंस शीट पर साइन करने से इंकार कर दिया है।

और पढ़ें: SC/ST एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक