logo-image

दिल्ली में पेड़ों की कटाई के खिलाफ लोगों ने उठाई आवाज, विरोध प्रदर्शन में निकाला मार्च

दक्षिणी दिल्ली में लगभग 14 हजार से ज्यादा पेड़ों के काटे जाने के खिलाफ शुक्रवार की शाम लोगों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया।

Updated on: 23 Jun 2018, 09:58 AM

नई दिल्ली:

दक्षिणी दिल्ली में लगभग 14 हजार से ज्यादा पेड़ों के काटे जाने के खिलाफ शुक्रवार की शाम लोगों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन ऐसे समय में आया है जब दिल्ली में औसतन वायु प्रदूषण दर 300 AQI रहता है जो कि एक आदमी के लिए काफी जानलेवा है।

'दिल्ली ट्रीज एसओएस' अभियान के तहत आयोजित इस विरोध प्रदर्शन में लोगों को पुनर्विकास परियोजना के कारण काटे जाने वाले पेड़ों के बारे में जानकारी देने और इससे होने वाले नुकसान से लोगों को जागरुक किया गया। वहीं इस प्रदर्शन में पेड़ न काटने को लेकर सरकार से आग्रह भी किया गया।

गौरतलब है कि साउथ दिल्ली में केंद्र सरकार के अफसरों और मंत्रियों के रहने के लिए नई कॉलोनियां बनाने के प्रोजेक्ट के तहत 25 हजार से ज्यादा पेड़ों को काटे जाने की अनुमति दी गई है।

और पढ़ेंः यूपी में अंबेडकर की लगातार मूर्ति तोड़े जाने को लेकर अलर्ट हुआ जारी, अब पुलिस करेगी निगरानी

इसके खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है जिसमें कहा गया है कि सरकार ने गलत तरीके से पेड़ों को काटने की अनुमति दी है।

याचिका में कहा गया है कि जहां दिल्ली एक ओर आए दिन बढ़ रहे प्रदूषण के कारण गैस चैम्बर का रूप ले रही है वहीं पेड़ों के काटने के इस फैसले से प्रदूषण में लगभग 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

वहीं केंद्र सरकार के इस कदम की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने आलोचना की है।

और पढ़ें: कर्नाटकः बीजेपी महासचिव की हत्या, पुलिस कर रही है मामले की जांच