logo-image

प्रदूषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने केंद्र से मांगे हेलिकॉप्टर, बारिश से हटेगा पल्युशन!

दिल्ली की केजरीवाल सरकार का तर्क है कि दिल्ली के वायुमंडल में जमा प्रदूषक तत्वों को पानी की हवाई छिड़काव से नष्ट करने से मदद मिलेगी।

Updated on: 24 Oct 2017, 11:37 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने हेलिकॉप्टर की मांग की है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार का तर्क है कि दिल्ली के वायुमंडल में जमा प्रदूषक तत्वों को पानी की हवाई छिड़काव से नष्ट करने से मदद मिलेगी।

इसके लिए केजरीवाल सरकार ने केंद्र से हेलिकॉप्टर या कोई अन्य वायुयान मुहैया कराने की मांग की है। इस संदर्भ में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिखा है।

उन्होंने पत्र लिख कर कहा है कि तापमान में गिरावट के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी के ऊपर जमा प्रदूषक तत्वों की मात्रा में इजाफा हो रहा है। इससे निजात पाने का एकमात्र तरीका हवा में पानी का छिड़काव करना है। 

प्रदूषण की चादर से ढकी दिल्ली, आनंद विहार सबसे अधिक प्रदूषित

अपने पत्र में उन्होंने कहा है कि दिल्ली के वायुमंडल में मौजूद प्रदूषक तत्वों पीएम 10 और पीएम 2.5 को हटाने के लिए पानी की बौछारों का सहारा लेना पड़ेगा।

इस बारे में इमरान हुसैन ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से हेलिकॉटर या कोई अन्य सक्षम विमान मुहैया कराने की मांग की है। उन्होंने डॉ. हर्षवर्धन से यह मामला नागर विमानन मंत्रालय के समक्ष उठाने का अनुरोध भी किया है।

साथ ही उन्होंने साफ किया है कि इसके लिए खर्च होने वाले व्यय को दिल्ली सरकार ही वहन करेगी।

इसके अलावा इमरान हुसैन ने कहा कि दिवाली के दौरान बारूद के इस्तेमाल और सर्द मौसम की आमद के बीच पड़ोसी राज्यों में किसानों द्वारा पराली जलाने से दिल्ली के वायुमंडल में प्रदूषक तत्वों की सघनता बढ़ना तय है। 

पटाखों पर बैन के बाद भी दिल्ली में बढ़ा नौ गुना प्रदूषण का स्तर

इस लिहाज से उन्होंने गत 17 अक्तूबर को सुप्रीम कोर्ट के द्वारा बनाई गई पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं निगरानी समिति की बैठक में किये गये फैसलों का हवाला देते हुए डा. हर्षवर्धन से पानी के हवाई छिडकाव को वायु प्रदूषण की समस्या से निजात पाने का एकमात्र रास्ता बताया है।

यह भी पढ़ें: ईशा देओल और भरत तख्तानी के घर आई नन्ही परी, ड्रीम गर्ल दोबारा बनीं नानी

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें