logo-image

दिल्ली HC का सवाल-वेदांता से चंदा लेने पर कांग्रेस, भाजपा पर कार्रवाई क्यों नहीं?

भाजपा और कांग्रेस द्वारा विदेशी चंदा स्वीकारने के मामले में सरकार ने उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की है।

Updated on: 21 Mar 2017, 10:39 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को केंद्र सरकार से एक अवमानना याचिका पर जवाब मांगा, जिसमें आरोप लगाया गया है कि भाजपा और कांग्रेस द्वारा विदेशी चंदा स्वीकारने के मामले में सरकार ने उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की है। गैर सरकारी संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा दायर एक अवमानना याचिका पर न्यायमूर्ति मनमोहन ने केंद्रीय गृह सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी किया।

इसे भी पढ़ें: 10 कमजोर बैंकों में 8,586 करोड़ रुपये की पूंजी निवेश करेगा केंद्र

अदालत ने मामले की अगली सुनवाई की तारीख 20 जुलाई तय कर दी। अदालत ने 28 मार्च, 2014 को भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों को वेदांता समूह की सहायक कंपनियों से विदेशी धन प्राप्त करने में विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए) के उल्लंघन का दोषी ठहराया था।

इसे भी पढ़ें: 1 जुलाई से जीएसटी लागू करने की तैयारी, कैबिनेट ने पास किए जीएसटी से जुड़े 4 बिल

अदालत ने मंगलवार को सरकार और निर्वाचन आयोग से दोनों राजनीतिक दलों के खिलाफ छह महीने के भीतर कार्रवाई करने के लिए कहा। एडीआर की तरफ से पेश हुए वकील प्रणव सचदेव ने अदालत से कहा कि अदालत के आदेश के तीन साल बाद भी सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की है।

इसे भी पढ़ें: 1 अप्रैल से SBI में पांच एसोसिएट बैंकों के अलावा महिला बैंक का भी होगा विलय

याचिका में कहा गया है, 'चूंकि प्रतिवादी (सरकार) द्वारा आदेश का जानबूझकर अनुपालन नहीं किया गया, इसलिए प्रतिवादी अवमानना का जिम्मेदार है और उसके खिलाफ अदालत की अवमानना की प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए।'

इसे भी पढ़ें: कैश ट्रांजेक्शन की लिमिट घटी, अब 2 लाख रुपये से ज्यादा नकदी लेन-देन पर लगेगा 100 फीसदी जुर्माना

अदालत ने कहा कि ब्रिटेन स्थित वेदांता र्सिोसेज एक विदेशी कंपनी है। यह कंपनी अधिनियम 1956 के तहत है, इसलिए इस अधिनियम के तहत यह कंपनी और इसकी सहायक कंपनी स्टेराइल इंडस्ट्रीज और सेसा गोवा विदेशी कंपनियां हैं।

इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने नोटबंदी पर सरकार से पूछे सवाल, पूछा- 31 दिसंबर के बाद नोट जमा कराने का कानूनी विकल्प क्यों नहीं दिया