logo-image

दिल्ली सरकार का फैसला, सभी DTC और क्लस्टर बसों में लगेंगे CCTV कैमरा

दिल्ली सरकार ने डीटीसी और क्लस्टर बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है।

Updated on: 04 Dec 2017, 10:38 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने डीटीसी और क्लस्टर बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का फैसला किया है। राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। 

हर बस में तीन आईपी आधारित कैमरा लगे होंगे। हर कैमरा की फुटेज का वीडियो एक्सेस भी किया जाएगा बसों में लगे कैमरा का कंट्रोल रूम में लाइव फीड भी होगा जो कि निगरानी रखने में मदद करेगा। 

सभी सीसीटीवी रिकॉर्डिंग नियंत्रण कक्ष से एक्सेस किये जाएंगे। सीसीटीवी का डेटा कंट्रोल सेंटर से मॉनिटर और विश्लेषण किया जाएगा

और पढ़ें: हार्दिक पटेल के बाद पीएम मोदी आज सूरत में चुनावी रैली को करेंगे संबोधित

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर स्कीम के तहत शहर में लगभग 5,500 बसें चल रही हैं। दिल्ली सरकार ने पब्लिक ट्रांसपॉर्ट को और बेहतर बनाने के लिए नई बसों की स्कीम भी जल्द लाने की कोशिशें तेज कर दी हैं।

परिवहन विभाग 1,000 बसों कि खरीद कर रहा है जो कि सड़कों पर जल्द उतारी जाएगी।  गौरतलब है कि दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसौदिया ने वित्त वर्ष 2015-16 के अपने पहले बजट भाषण में सभी डीटीसी बसों में सीसीटीवी लगाने का प्रस्ताव दिया था। 

और पढ़ें: किसी राजनीतिक दल को वोट देने की अपील धर्म गुरुओं को पहुंचा सकती है जेल

इलेक्ट्रिक बसों की खरीद पर हाई कोर्ट ने सरकार से पूछा सवाल

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते सरकार ने राजधानी में 500 नई इलेक्ट्रिक बसों को लाने का फैसला लिया है। इस मामले पर दिल्ली सरकार ने हाई कोर्ट को बताया था कि 500 ​​इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने के लिए 700 करोड़ के ग्रीन सेस फंड में 400 करोड़ का इस्तेमाल करने की योजना प्रस्तावित की गई है।

हाई कोर्ट ने सरकार से सवाल पूछा था कि ग्रीन सेस फंड से इलेक्ट्रिक बसें क्यों खरीदी जाये।

और पढ़ें: राहुल का पीएम मोदी से 5वां सवाल, महिलाओं को क्यों नहीं मिल रहा सुरक्षा, पोषण और शिक्षा?