दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन को CM केजरीवाल ने दिखाई हरी झंडी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) की मजेंटा लाइन का उद्घाटन कर दिया है।

  |   Updated On : May 28, 2018 07:05 PM

नई दिल्ली :  

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) की मजेंटा लाइन का उद्घाटन कर दिया है। उन्होंने जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर तक के सेक्शन का उद्घाटन किया।

कल से आम यात्रियों के लिए इस लाइन पर मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी।

इससे नोएडा के बोटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम के बीच सीधी मेट्रो सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। फिलहाल इस लाइन पर कालकाजी मंदिर से बोटेनिकल गार्डन नोएडा तक मेट्रो सेवा पहले से ही चल रही है।

साथ ही दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली से एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 तक पहुंचना भी आसान हो जाएगा। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआरमें आवागमन की सुविधा भी बेहतर हो जाएगी। यह नई लाइन मेट्रो की 3 अलग-अलग लाइनों ब्लू लाइन, येलो लाइन और वॉयलट लाइन को क्रॉस करेगी। यानी मजेंटा लाइन से यात्री इन तीनों लाइनों पर या इन तीनों लाइनों से मजेंटा लाइन पर इंटरचेंज कर सकेंगे। 

पूरी मजेंटा लाइन चार प्रमुख शिक्षण संस्थानों जेएनयू, आइआइटी, जामिया मिलिया इस्लामिया और नोएडा स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी से जुड़ी हुई है। जिससे छात्रों को काफी फायदा होगा

और पढ़ें: वेदांता समूह को बड़ा झटका, तमिलनाडु सरकार ने स्टरलाइट प्लांट को बंद करने का दिया आदेश

First Published: Monday, May 28, 2018 06:52 PM

RELATED TAG: Arvind Kejriwal, Delhi Metros, Magenta Line,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो