logo-image

देहरादून के स्कूल में नाबालिग छात्रा से गैंगरेप, 4 आरोपी छात्र सहित 9 गिरफ्तार, स्कूल ने गर्भपात के लिए बनाया था दबाव

देहरादून में बोर्डिंग स्कूल की 16 वर्षीय छात्रा के साथ कथित बलात्कार मामले में एक महीने बाद पुलिस ने चार नाबालिग छात्रों को गिरफ्तार किया है।

Updated on: 18 Sep 2018, 04:45 PM

देहरादून:

देहरादून में बोर्डिंग स्कूल की 16 वर्षीय छात्रा के साथ कथित बलात्कार मामले में एक महीने बाद पुलिस ने चार नाबालिग छात्रों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में पुलिस ने 5 और स्कूल के प्रशासनिक सदस्यों को भी तथ्यों से छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार किया है। चारों लड़कों और स्कूल प्रशासन के 5 सदस्यों जिसमें निदेशक, प्रिंसिपल, एक प्रशासनिक अधिकारी और उनकी पत्नी और एक हॉस्टल का केयरटेकर है। पीड़ित लड़की कक्षा 10 की छात्रा है और स्कूल के ही चार बच्चों पर रेप का आरोप लगा है।

इन सभी 9 लोगों का नाम एफआईआर में दर्ज है और इन्हें सोमवार को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस अधिकारी के मुताबिक, 'लड़की ने चारों लड़कों द्वारा गैंगरेप के बारे में स्कूल प्रशासन को सूचित किया था लेकिन पुलिस और परिवार वालों को बताने के बदले स्कूल प्रशासन ने उसे गर्भपात के लिए कई तरह की दवाईयां दी।'

उन्होंने कहा, 'स्कूल प्रशासन ने बाद में लड़की को गर्भपात के लिए एक नर्सिंग होम भी लेकर गए। स्कूल प्रशासन ने उस पर काफी दबाव बनाया कि इस गैंगरेप की घटना के बारे में वो किसी को नहीं बताए।'

14 अगस्त को हुई गैंगरेप के इस वारदात के बाद देहराहदून की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) ने रविवार को प्राथमिक जांच के आदेश दे दिेए।

सोमवार को इस मामले में 9 लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 376 डी (गैंगरेप), 120 बी (आपराधिक साजिश), 201 (सबूत मिटाने की कोशिश) और पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया।

क्या है पूरा मामला

घटना देहरादून के ग्रामीण इलाके में स्थित एक बोर्डिंग स्कूल की है। इस बात का खुलासा तब हुआ जब छात्रा गर्भवती हो गई। दुराचार का आरोप स्कूल के कुछ सीनियर छात्रों पर लगाया जा रहा है।

मामला संज्ञान में आने के बाद पुलिस एसडीएम विकासनगर और बाल कल्याण समिति के साथ स्कूल पहुंची और मामले की पूरी जानकारी ली। स्कूल और हॉस्टल में प्राथमिक जांच के बाद घटना के सही होने के संकेत मिले हैं। पुलिस ने स्कूल और हॉस्टल प्रबंधन से भी पूछताछ चल रही है।

बता दें कि स्कूल में दो सगी बहनें एक ही कक्षा में पढ़ती हैं। बताया जा रहा है कि उनके माता पिता के बीच झगड़ा रहता है तो वे उनसे मिलने भी नहीं आ पाते हैं। बीते दिनों छोटी बहन की तबीयत खराब हुई तो उसने बड़ी बहन को सारी बात बताई। पता चला कि छात्रा एक माह के गर्भ से है। बताया जा रहा है कि पीड़ित छात्रा ने तीन-चार छात्रों के नाम भी बताए, जिन्होंने उसके साथ दुराचार किया था।

और पढ़ें : मजुफ्फरपुर शेल्टर होम केस में पटना हाई कोर्ट के नई सीबीआई टीम गठन के फैसले पर SC ने लगाई रोक

इसी बीच जब यह मामला एसएसपी निवेदिता कुकरेती के संज्ञान में आ गया, तो उन्होंने तत्काल मामले में एसओ सहसपुर नरेश सिंह राठौर को जांच के निर्देश दिए। इसके बाद एसओ ने बाल कल्याण समिति के सदस्यों और एसडीएम विकासनगर को भी इसकी सूचना दी। टीम स्कूल पहुंची और मामले में जानकारी जुटाई। इधर शिकायत में जिन छात्रों के नाम बताए जा रहे हैं जांच में पता चला है कि वे सभी छात्र इंटरमीडिएट में पढ़ते हैं।