logo-image

1993 मुंबई धमाके का आरोपी फारुक टकला भारत लाया गया, 19 मार्च तक पुलिस हिरासत में

1993 मुंबई धमाके में भारत को एक बड़ी कामयाबी मिली है। धमाके के आरोपी दाऊद इब्राहिम के साथी फारुक टकला को दुबई से गिरफ्तार कर लिया गया।

Updated on: 08 Mar 2018, 07:51 PM

नई दिल्ली:

1993 मुंबई धमाके में भारत को एक बड़ी कामयाबी मिली है। धमाके के आरोपी दाऊद इब्राहिम के साथी फारुक टकला को दुबई से गिरफ्तार कर लिया गया। टकला को गुरूवार को मुंबई की टाडा कोर्ट में पेश किया गया। उसे 19 मार्च तक पुलिस हिरासत में भेजा गया है।

उसके खिलाफ 1995 में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था। 1993 के बाद ही टकला भारत से भाग गया था। गुरुवार सुबह 5.30 बजे ही एयर इंडिया के विमान से टकला को मुंबई लाया गया। टकला को सीबीआई दफ्तर ले जाया गया।

वरिष्ठ वकील और एनसीपी नेता मजीद मेनन ने कहा, 'उसे निश्चित तौर पर कस्टडी में भेजा जाएगा, बेल मिलने का अभी कोई सवाल नहीं उठता। अगली कार्रवाई तक वह जेल में ही रहेगा।'

ऐसा माना जा रहा है कि टकला के प्रत्यर्पण में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अहम भूमिका है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने गुरुवार को टकला के प्रत्यर्पण के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को बधाई दी।

स्वामी ने ट्वीट कर कहा, 'हमें फारुक टकला के सीबीआई की पकड़ में आने के लिए एनएसए डोभाल को बधाई देनी चाहिए। अब दाऊद दूर नहीं।'

1993 को मुंबई में एक के बाद एक 12 बम धमाके हुए थे। बम धमाके में 257 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। फारुक टकला के खिलाफ हत्या, फिरौती और आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है।

टकला की गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है, जब दो दिन पहले ही मशहूर आपराधिक वकील श्याम केसवानी ने ठाणे में कहा था कि दाऊद इब्राहिम कासकर सशर्त भारत लौटकर सुनवाई का सामना करना चाहता है लेकिन भारत सरकार ने उसकी कुछ पूर्वशर्ते खारिज कर दी हैं।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस ने मूर्तियों के आस-पास बढ़ाई सुरक्षा