logo-image

दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ने से रोज 3 लाख यात्री हुए कम

10 अक्टूबर को किराया बढ़ाए जाने के बाद दिल्ली मेट्रो से रोजाना सफर करने वाले 3 लाख पैसेंजर हर दिन कम हुए हैं।

Updated on: 24 Nov 2017, 09:41 PM

नई दिल्ली:

10 अक्टूबर को किराया बढ़ाए जाने के बाद दिल्ली मेट्रो से रोजाना सफर करने वाले 3 लाख पैसेंजर हर दिन कम हुए हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने एक आरटीआई के जवाब में ये जानकारी दी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर में प्रतिदिन मेट्रो से यात्रा करने वाली सवारियों की संख्या लगभग 27.4 लाख थी, जो किराया बढ़ने के बाद से ही 11 प्रतिशत के गिरावट के साथ 24.2 लाख पर आ गई।

पिछले दिनों ही मेट्रो ने किराया बढ़ाया था, जिसका दिल्ली सरकार समेत कई हलकों से जोरदार विरोध किया गया था. प्रदूषण और स्मॉग की मार झेल रही दिल्ली में मेट्रो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का एक अहम साधन है।

यह आरटीआई एक पत्रकार द्वारा दाखिल की गई थी।

इस डाटा के बाद बीजेपी-आप सरकार एक-दूसरे पर इसके लिए आरोप लगा रहे है जबकि कांग्रेस राज्य और केंद्र सरकार दोनों को ही इसके लिए जिम्मेदार बता रही है।

केजरीवील ने कहा, ' किराये में बढ़ोतरी के कारण लोग यातायात के दूसरे साधन की तरफ जा रहे हैं। इसकी वजह से प्रदूषण बढ़ रहा है। मैट्रों का किराया बढ़ाने से किसी को कोई फायदा नहीं हुआ।'

बीजेपी ने भी केजरीवाल सरकार पर पलटवार करते हुआ कहा, ' केजरीवाल सरकार मैट्रों के किराये में बढ़ोतरी से पलड़ा नहीं झाड़ सकती क्योंकि वह खुद भी दिल्ली मेट्रो में एक स्टोकहोल्डर हैं'