logo-image

अगले 48 घंटे में चक्रवाती तूफान आने की आशंका, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

केरल में मछुआरों को 52 दिनों के लिए समुद्र में 12 नाटिकल माइल से दूर जाने से रोका गया है

Updated on: 09 Jun 2019, 11:39 PM

नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले 48 घंटे में मानसून का दबाव बढ़ सकता है. मानसून मंगलवार तक समूची बंगाल की खाड़ी को भी घेर लेगा. इसलिए मछुआरों को समुद्र में जाने से रोका गया है. चूंकि वहां 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. हालांकि केरल में मछुआरों को 52 दिनों के लिए समुद्र में 12 नाटिकल माइल से दूर जाने से रोका गया है. ताकि मछलियों के ब्रीडिंग सीजन में उन्हें कोई नुकसान न हो. इस आदेश को नहीं मानने वालों को 2.5 लाख रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा.

प्री-मानसून बरसात ने एक व्यक्ति की जान ले ली 

महाराष्ट्र के नासिक में आंधी के साथ आई प्री-मानसून बरसात ने एक व्यक्ति की जान ले ली और तीन अन्य घायल हो गए. नासिक शहर में कई स्थानों पर तेज आंधी के चलते पेड़ भी उखड़ कर गिर गए. लिहाजा, विभिन्न स्थानों पर शनिवार की शाम से ही पांच घंटे बिजली गुल रही. पुलिस के मुताबिक नासिक के वडाला में आंधी के दौरान एक टिन की छत गिरने से एक 70 वर्षीय महिला की मौत हो गई. मृतका के परिवार के तीन अन्य लोग घायल हो गए.

प्याज का गोदाम ढह गया

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि येओला कस्बे में तेज प्री-मानसून बारिश के कारण कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. अत्यधिक तेज बरसात के चलते निफाड़ तहसील में एक प्याज का गोदाम ढह गया. वहीं मनमाड में एक ग्रीन हाउस तहस-नहस हो गया. महाराष्ट्र सूचना विभाग के महानिदेशक ने बताया कि मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 11 जून और 12 के बीच भारत के पश्चिमी तट के पास अरब सागर में चक्रवाती तूफान आ सकता है. यह तूफान राज्य के तट से लगभग 300 किमी दूर होगा. इसी दौरान मुंबई में मानसून प्रवेश करेगा. मछुवारों को इस दौरान समुंद्र के तट पर जाने से मना किया गया है.