logo-image

चक्रवाती तूफान 'फैनी' का कहर, ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के परीक्षण में डाला बाधा

मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद भारत बालाकोट जैसे एयर स्ट्राइक देश में बने हथियारों की मदद से ही कर सकेगा

Updated on: 29 Apr 2019, 09:00 PM

ऩई दिल्ली:

चक्रवाती तूफान 'फैनी' के चलते भारतीय वायु सेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण रोक दिया गया है. फन्नी के आने की आशंका के चलते परीक्षण को टाल दिया गया है. ब्रह्मोस को इसी सप्ताह में परीक्षण करने की योजना बनाई गई थी. लेकिन अब इसका डेट बढ़ा दिया गया है. इस मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद भारत बालाकोट जैसे एयर स्ट्राइक देश में बने हथियारों की मदद से ही कर सकेगा. सराकारी खुफिया तंत्र ने बताया है कि इस परीक्षण को टाल दिया गया है लेकिन हम इसको जल्द ही परीक्षण करेंगे.

डीआरडीओ के द्वारा बनाया गया ब्रह्मोस मिसाइल का ये परीक्षण अगले कुछ दिनों में सुखोई लड़ाकू विमान से हो सकता है. भारतीय वायुसेना के सूत्रों ने बताया कि एयरफोर्स की योजना है कि 40 सुखोई-30MKI लड़ाकू विमानों में ब्रह्मोस मिसाइल फिट किया जाए, ताकि जरूरत पड़ने पर लंबी दूरी से ही इसका इस्तेमाल दुश्मन के खिलाफ किया जा सके. वायुसेना के सूत्रों के मुताबिक 290 किलोमीटर तक मार कर सकने में सक्षम ब्रह्मोस मिसाइल के एयर वर्जन का जल्द विकास करने के लिए वायुसेना पूरी कोशिश कर रही है. ये मिसाइल जमीन पर मौजूद टारगेट को ध्वस्त कर सकेगा.

चक्रवाती तूफान फैनी सोमवार की सुबह दक्षिण पूर्व में 880 किलोमीटर की लोकेशन देखी गई थी. फैनी त्रिंकोमाली (श्रीलंका) से लगभग 750 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में, चेन्नई से 1,080 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में और मछलीपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 1,260 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है. फैनी की धीरे-धीरे 30 अप्रैल तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उसके बाद उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है.