बैंक की वेबसाइट हैक कर उड़ा लिए 94.42 करोड़ रुपये, विदेशी खातों में भेजे गए अधिकतर रुपये

संदिग्ध हैकरों ने पुणे स्थित कॉसमोस कॉपरेटिव बैंक की वेबसाइट हैक कर 94.42 करोड़ रुपये उड़ा लिए, जिसे विभिन्न घरेलू और विदेशी बैंकों के खातों में स्थानांतरित कर दिए गए।

  |   Updated On : August 15, 2018 12:06 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर (फाइल फोटो)

प्रतीकात्मक तस्वीर (फाइल फोटो)

पुणे:  

संदिग्ध हैकरों ने पुणे स्थित कॉसमोस कॉपरेटिव बैंक की वेबसाइट हैक कर 94.42 करोड़ रुपये उड़ा लिए, जिसे विभिन्न घरेलू और विदेशी बैंकों के खातों में स्थानांतरित कर दिए गए। यह बैंक देश का दूसरा सबसे पुराना और दूसरा सबसे बड़ा कॉपरेटिव बैंक है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कॉसमोस बैंक से अधिकारियों द्वारा चतुरश्रंगी पुलिस थाने में लिखवाई गई एफआईआर के अनुसार, बैंक दो बार शनिवार और रविवार को साइबर हमले का शिकार हुआ।

शिकायत में कहा गया है कि पहला हमला 11 अगस्त को अपराह्न् 3 बजे से रात 10 बजे के बीच हुआ, जबकि 13 अगस्त को साइबर हमला सुबह साढ़े ग्यारह बजे के करीब हुआ। इससे बैंक के गणेशखंड मार्ग स्थित मुख्यालय में काम प्रभावित हुआ।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि साइबर हमले के दौरान बैंक के मुख्यालय के सर्वर से हमलावरों ने ग्राहकों के वीसा और रुपे डेबिट कार्ड की जानकारियां भी उड़ा ली।

शुरुआती अनुमानों के मुताबिक, हैकर्स ने 12,000 वीजा कार्ड ट्रांजेक्शन के माध्यम से 78 करोड़ रुपये हांगकांग समेत अन्य देशों के बैंक खातों में भेज दिए। पुलिस ने बताया कि 2.50 करोड़ रुपये की रकम को 2,849 ट्रांजेक्शन के माध्यम से देश के विभिन्न बैंकों के विभिन्न खातों में स्थानांतरित कर दिया गया।

और पढ़ें: Reliance Jio GigaFiber के रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

इससे पहले कि बैंक इन हमलों पर कुछ कर पाता। हैकरों ने सोमवार (13 अगस्त) को ताजा हमले में स्विफ्ट ट्रांजैक्शन के माध्यम से 13.92 करोड़ रुपये हांगकांग की हैंगसेंग बैंक के एएलएम ट्रेडिंग लिमिटेड के खाते में स्थानांतरित कर दिए और उसके तुरंत बाद उस रकम को खाते से निकाल लिया गया।

First Published: Wednesday, August 15, 2018 11:58 AM

RELATED TAG: Cosmos Bank, Pune Bank Hacking, Pune, Cyber Crime, Bank Hacking, Hackers, Bank Theft, Digital Theft,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो