logo-image

फिर से सायबर हमले की चपेट में यूरोप, यूक्रेन में मेट्रो, बैंकिंग सेवाएं ठप

रैनसमवेयर के हमले के बाद यूरोप में एक बार फिर से सायबर अटैक हुआ है। मंगलवार को दोपहर में यूक्रेन की बड़ी कंपनियों, एयरपोर्ट्स और सरकारी विभाग के कंप्यूटरों को हैकरों ने निशाना बनाया। अब इस हमले की चपेट में यूरोप के अन्य देश भी आ गए हैं।

Updated on: 28 Jun 2017, 08:05 AM

highlights

  • रैनसमवेयर के हमले के बाद यूरोप में एक बार फिर से सायबर अटैक हुआ है
  • मंगलवार को दोपहर में यूक्रेन की बड़ी कंपनियों, एयरपोर्ट्स और सरकारी विभाग के कंप्यूटरों को हैकरों ने निशाना बनाया

नई दिल्ली:

रैनसमवेयर के हमले के बाद यूरोप में एक बार फिर से सायबर अटैक हुआ है। मंगलवार को दोपहर में यूक्रेन की बड़ी कंपनियों, एयरपोर्ट्स और सरकारी विभाग के कंप्यूटरों को हैकरों ने निशाना बनाया। इस हमले की चपेट में यूरोप के अन्य देश भी आ गए हैं।

नैदरलैंड्स में भी बड़ी शिपिंग कंपनी को हैकरों ने निशाना बनाया है। इसके अलावा ब्रिटेन में भी इस अटैक का असर होने की संभावना जताई जा रही है। ब्रिटिश एड कंपनी डब्ल्यूपीपी की सेवा पर भी असर हुआ है। डेनमार्क और स्पेन की कई मल्टीनैशनल कंपनियों की भी सेवाओं के प्रभावित होने की खबर है।

विश्लेषकों के मुताबिक इस वायरस का नाम पेटरैप या पेटया है जो रैनसमवेयर वानाक्राई की तरह ही काम कर रहा है। 

दुनिया भर में हुए सायबर हमले के पीछे उत्तर कोरिया का हाथ!

हैकरों ने यूक्रेन के सरकारी विभाग, केंद्रीय बैंक, सरकारी विमान कंपनी और कीव में एयरपोर्ट के साथ मेट्रो नेटवर्क को निशाना बनाया। हैकिंग के बाद से सभी सेवाएं बाधित हुई है।

इससे पहले यूरोप समेत दुनिया के कई देशों में सायबर हमला हुआ था। ब्रिटेन, अमरीका, चीन, रूस, स्पेन, इटली, वियतनाम समेत कई देशों में रैनसमवेयर साइबर हमला हुआ था और इसका सबसे अधिक असर इंग्लैंड की सरकारी सेवाओं पर पड़ा था।

कैसपरेस्की लैब की रिपोर्ट के मुताबिक रूस समेत 74 देशों में 45,000 सायबर हमले हुए थे।

सायबर सिक्योरिटी पर बड़ा हमला, हैकर्स ने 74 देशों के सिस्टम में लगाई सेंध, मांग रहे फिरौती