नोटबंदी पर राहुल गांधी के बयान से नाराज बैंक ने ठोका मानहानि का केस, सुरजेवाला को भी बनाया आरोपी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नोटबंदी के दौरान बैंकों के घोटाले के आरोप पर अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक (एडीसीबी) ने उनके खिलाफ मानहानि का केस दर्ज कराया है।

News State Bureau  |   Updated On : August 28, 2018 07:27 AM
राहुल गांधी और रणदीप सुरजेवाला (फाइल फोटो)

राहुल गांधी और रणदीप सुरजेवाला (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नोटबंदी के दौरान बैंकों के घोटाले के आरोप पर अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक (एडीसीबी) ने उनके खिलाफ मानहानि का केस दर्ज कराया है। स्थानीय अदालत में दर्ज कराए गए केस में कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला को भी आरोपी बनाया गया है।

यह केस साल 2016 में नोटबंदी के दौरान पांच दिन के भीतर 750 करोड़ रुपये बदलने के घोटाले में बैंक के शामिल होने के राहुल गांधी के आरोपों पर दर्ज कराया गया है।

मानहानि का यह केस शिकायतकर्ता एडीसीबी और उसके अध्यक्ष अजय पटेल की तरफ से दाखिला कराया गया है और कहा गया है कि बैंक के खिलाफ गलत और झूटे आरोप लगाए गए हैं जो मानहानिकारक हैं।

इस मामले में मुख्य मेट्रोपिलिटन मैजिस्ट्रेट ने सीआरपीसी की धारा 202 के तहत मामले की अदालती जांच के आदेश दिए हैं। इस केस की सुनवाई अब 17 सितंबर को होगी।

और पढ़ें: चुनावी मोड में बीजेपी, 2019 की तैयारियों के लिए पीएम मोदी और शाह के साथ 15 राज्यों के सीएम करेंगे बैठक

गौरतलब है कि कथित तौर पर राहुल गांधी और रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया था कि आठ नवंबर 2016 को पीएम मोदी के नोटबंदी के घोषणा के पांच दिन के भीतर एडीसीबी ने 745.59 करोड़ रुपये के पुराने नोट जमा किए थे। आरटीआई के जवाब में नाबार्ड की तरफ से दिए गए जवाब के आधार पर राहल और सुरजेवाला ने यह आरोप लगाए थे।

राहुल गांधी ने उस वक्त ट्वीट कर हमला बोलते हुए कहा था, 'अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक के निदेशक अमित शाह को बधाई हो। आपके बैंक ने पुराने नोटों को बदलकर नया करने में बाजी मार ली है। पांच दिनों में 750 करोड़ रुपये।'

और पढ़ें: शरद पवार ने 2019 लोक सभा चुनाव में पीएम मोदी को हराने के लिए विपक्षी पार्टियों को बताया जीत का फॉर्मूला

शिकायतकर्ता अजय पटेल ने अदालत में दिए अपनी अर्जी में कहा है कि कांग्रेस के दोनों नेताओं ने झूठा बयान दिया था क्योंकि इतनी बड़ी मात्रा में रकम बदली ही नहीं गई थी।

First Published: Tuesday, August 28, 2018 07:15 AM

RELATED TAG: Congress, Rahul Gandhi, Randeep Surjewala,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो