logo-image

15 लोगों की मौत के बाद जागी BMC, 314 अवैध निर्माणों पर चला बुलडोजर, 7 होटल भी सील

मुंबई में गुरुवार की रात कमला मिल कंपाउंड में लगी आग और उसमें 15 लोगों की मौत के बाद बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने अवैध निर्माणों पर सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है।

Updated on: 31 Dec 2017, 08:29 AM

highlights

  • मुंबई में बीएमसी की बड़ी कार्रवाई, 314 इमारतों को तोड़ा गया
  • 7 होटल भी सील, कमला मिल में हादसे के बाद बीएमसी ने की कार्रवाई

नई दिल्ली:

मुंबई में गुरुवार की रात कमला मिल कंपाउंड में लगी आग और उसमें 15 लोगों की मौत के बाद बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने अवैध निर्माणों पर सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 314 अवैध इमारतों और दुकानों को तोड़ दिया। इसके साथ ही बीएमएसी ने 7 होटलों पर भी ताला जड़ दिया और साथ ही 417 एलपीजी सिलेंडर भी जब्त कर लिए गए हैं।

अवैध निर्माण और अतिक्रमण हटाने को लेकर बीएमसी ने कहा, 'जांच में पाया गया है कि शहर में 624 रेस्टोरेंट, भोजनालय, होटल और मॉल्स अवैध हैं और इनमें से अभी 314 पर कार्रवाई की गई है।'

वहीं कमला मिल के वन एभव रेस्टोरेंट में हुई घटना को लेकर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'पब के मालिक हितेश सांघवी और जिगर सांघवी के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी कर दिया है। लोअर परेल के इसी पब और रेस्टोरेंट में आग लगी थी जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई।'

पुलिस ने एक दिन पहले ही इस मामले में पब के मालिक सांघवी बंधु और सह मालिक अभिजीत मनका के खिलाफ केस दर्ज किया है।

बीएमसी के प्रवक्ता राम दायटोंडे के मुताबिक, बीएमसी के इस अतिक्रमण हटाओ अभियान में करीब 1000 अधिकारयों और कर्मचारियों ने हिस्सा लिया और अवैध निर्माण को हटाया गया।

और पढ़ें: ट्रंप प्रशासन पाक को दिये जाने वाले फंड पर लगा सकता है रोक

दायटोंडे के मुताबिक, अवैध निर्माण को हटाने की कार्रवाई न सिर्फ सेंट्रल मुंबई बल्कि मलाड और मुलुंड जैसे दूर-दराज इलाके में भी की गई है।

बीएमसी प्रशासन ने इस बड़ी कार्रवाई के लिए अपने सभी कर्मचारियों और अधिकारियों की छुट्टी को रद्द कर दिया था।

बीएसपी ने अवैध निर्माण को हटाने की यह कार्रवाई मुख्यतौर पर शिवाजी पार्क, मुलुंड, दहिसर, मलाड, मरीन लाइन्स, ग्रांट रोड, अंधेरी और घाटकोपर की है।

इसके साथ ही बीएमसी ने अपने अधिकारियों और कर्मचारी को रेस्टोरेंट और बार में सुरक्षा मानकों की सख्ती से पालन को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

और पढ़ें: भारत में अपने नागरिक की हिरासत के बारे में पहले से जानता है चीन