logo-image

केरल उप-चुनाव : सीपीआईएम के साजी चेरियन ने रिकॉर्ड वोटो से जीत दर्ज की

मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआईएम) उम्मीदवार साजी चेरियन ने गुरुवार को कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी डी.विजयकुमार को 20,956 मतों से हराकर चेंगन्नूर विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की।

Updated on: 31 May 2018, 05:19 PM

नई दिल्ली:

मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआईएम) उम्मीदवार साजी चेरियन ने गुरुवार को कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी डी.विजयकुमार को 20,956 मतों से हराकर चेंगन्नूर विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की।

182 मतदान केंद्रों पर समाप्त हुई मतगणना प्रक्रिया के अंत में चेरियन को 67,303 वोट मिले, जबकि विजयकुमार को 46,347 और बीजेपी के पी.एस.श्रीधरन पिल्लई 35,270 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। मतदान सोमवार को हुआ था।

साल 2016 के विधानसभा चुनाव में सीपीआईएम उम्मीदवार के.के. रामचंद्रन नायर 7,893 वोटों से जीते थे और उनके जनवरी में असामयिक निधन से उपचुनाव कराना पड़ा।

नायर ने उस समय दो बार के कांग्रेस के विधायक पी.सी. विष्णुनाथ को हराया था, जबकि पिल्लई 2,305 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे।

मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई थी। चेरियन ने शुरुआत से ही मजबूत बढ़त बनाए रखी और एक बार भी पीछे नहीं रहे।

चेरियन द्वारा मतों का आधा रास्ता पार करने के तुरंत बाद ही उनके आवास पर जश्न शुरू हो गया और मिठाई बंटनी शुरू हो गई।

चेरियन ने कहा कि यह उनके चार दशक के सक्रिय राजनीतिक जीवन का इनाम है। उन्होंने कहा, 'मेरी पार्टी मेरी ताकत का स्रोत रही है और यह बहुत ही शानदार जीत है। यह सत्तारूढ़ पिनारयी विजयन सरकार पर जनता की मुहर है।'

सीपीआईएम उम्मीदवार 90 फीसदी से अधिक मतदान केंद्रों पर बढ़त बनाए रखने में कामयाब रहे।

और पढ़ें: कर्नाटक में मंत्रालय पर बनी सहमति, कांग्रेस को गृह और जेडीएस को वित्तः सूत्र

जीत से खुश विजयन ने तिरुवनंतपुरम में संवाददाताओं के समक्ष कहा, 'हमारे खिलाफ झूठी अफवाह फैलाई गई, लेकिन लोगों ने हमें पूर्ण सहयोग दिया और इस तरह हमारी जीत हुई।'

उन्होंने कहा कि इन नतीजों को वाममोर्चे के कार्यक्रमों, नीतियों और शान के खिलाफ हरी झंडी के तौर के देखा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, 'ऐसा लगता है कि हमारे राज्य में एक नई राजनीतिक संस्कृति शुरू हो गई है, जहां मतदाता सांप्रदायिक घटनाक्रमों से दूर रहे और वे विकास के इच्छुक हैं।'

और पढ़ें: INX मीडिया मामले में चिदंबरम की गिरफ्तारी पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक