logo-image

भ्रष्टाचार सूचकांक में सुधरी भारत की रैंकिंग, ये है दुनिया का सबसे भ्रष्‍ट देश

दुनिया के भ्रष्ट देशों की ताजा जारी लिस्ट में भारत की स्थिति में सुधार हुआ है. 180 देशों की इस सूची में 78वें पायदान पर पहुंच गया है.

Updated on: 30 Jan 2019, 09:23 AM

नई दिल्‍ली:

दुनिया के भ्रष्ट देशों (Currupt Country) की ताजा जारी लिस्ट में भारत (India) की स्थिति में सुधार हुआ है. 180 देशों की इस सूची में 78वें पायदान पर पहुंच गया है. पिछले साल के मुकाबले भारत तीन स्थान का सुधार किया है. भारत से ज्यादा भ्रष्टाचार रूस, चीन और पाकिस्तान में है. सोमालिया दुनिया का सबसे भ्रष्ट देश बताया गया है.भ्रष्टाचार-निरोधक संगठन ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने वैश्विक भ्रष्टाचार सूचकांक, 2018 जारी किया है. सूची में दुनिया के 180 देश हैं. सबसे कम भ्रष्टाचार के मामले डेनमार्क पहले नंबर है, जबकि भारत का नंबर 78 है. इससे पहले 2017 में आई सूची में भारत की रैंक 81 थी.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी घुसपैठियों को बंगाल से करेगी बाहर, अमित शाह ने किया ऐलान

भारत जैसे देश और मादी सरकार के प्रयासों के बावजूद यह सुधार मामूली है. 2017 की बात की जाए भारत को 40 अंक मिले थे. जबकि इस साल भारत के खाते में 41 अंक आए. यानी एक अंक की बढ़ोतरी के साथ भ्रष्ट देशों के पायदान पर भारत नीचे आया है.

यह भी पढ़ेंः कुंभ 2019: योगी सरकार ने लगाई संगम में डुबकी, शशि थरूर बोले-सब नंगे

पड़ोसी मुल्क चीन और पाकिस्तान की स्थिति काफी खराब है. इस लिस्ट में चीन 87वें पायदान पर है और पाकिस्तान बहुत ज्यादा बुरी स्थिति में है. 180 देशों की लिस्ट में पाकिस्तान 117वें स्थान पर है.

सोमालिया सबसे भ्रष्ट, अमेरिका की हालत खराब

भ्रष्टाचार के मामले में सबसे खराब हालत सोमालिया की है. जबकि सबसे बेहतर देश डेनमार्क है. उसके बाद न्यूजीलैंड, फिनलैंड, सिंगापुर, स्वीडन और स्विट्जरलैंड का नंबर आता है. डोनाल्ड ट्रंप के राज में अमेरिका की स्थिति भी खराब हुई है.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार से नाराज होकर सांख्यिकी आयोग के दो सदस्यों ने दिया इस्तीफा, कांग्रेस ने कहा एक और संस्था को बर्बाद करने की कोशिश

इस साल अमेरिका को 71 प्वाइंट मिले हैं और वह टॉप 20 देशों से बाहर हो गया है. इस साल अमेरिका की रैंक 22 है, जो पहले 18 थी. बता दें कि साल 2011 के बाद यह पहला मौका है जब भ्रष्टाचार सूचकांक में अमेरिका टॉप 20 बेहतर देशों में शामिल नहीं है. इस वैश्विक भ्रष्टाचार सूचकांक में करीब दो तिहाई से अधिक देशों को 50 से कम अंक मिले हैं.