कर्नाटक: आज कुमारस्वामी लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ तो कांग्रेस के जी परमेश्वर बनेंगे डिप्टी सीएम

News State Bureau  |   Updated On : May 23, 2018 07:35:09 AM
एच डी कुमारस्वामी (फोटो: IANS)

एच डी कुमारस्वामी (फोटो: IANS) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

जनता दल सेक्युलर के नेता कुमारस्वामी आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण से ठीक चंद घंटे पहले जेडीएस और कांग्रेस के बीच मंत्री पद के बंटवारे पर सहमति बनी। राज्य में कांग्रेस के बड़े दलित नेता जी परमेश्वरा डिप्टी सीएम बनेंगे।

दोनों पार्टियों के बीच बनी सहमति के मुताबिक कर्नाटक सरकार की नई कैबिनेट में 34 मंत्रियों को जगह मिलेगी जिसमें 22 कांग्रेस से होंगे जबकि कुमारस्वामी सहित 12 मंत्री जेडीएस कोटे से होंगे। मंत्रियों को मंत्रालय का बंटवारा विधानसभा में बहुमत साबित करने के बाद किया जाएगा।

वहीं कांग्रेस नेता के आर रमेश को विधानसभा का स्पीकर चुना गया है। कुमारस्वामी सहित सभी मंत्री आज आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे।

राज्य में सरकार के गठन और मंत्री पदों के बंटवारे पर सहमति के लिए सोमवार को कुमारस्वामी दिल्ली पहुंचे थे और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मुलाकात की थी।

गौरतलब है कि 15 मई को आए चुनाव नतीजे में कर्नाटक में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। हालांकि राज्य में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और उसे 104 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस 78 और जेडीएस को सिर्फ 37 सीटों से संतोष करना पड़ा था।

और पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर इंडियन ऑयल की मांग, जीएसटी के दायरे में लाए जाएं पेट्रोलियम उत्पाद

सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते बीजेपी ने पहले सरकार बनाई लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर येदियुरप्पा बहुमत साबित नहीं कर पाए और उन्हें महज ढाई दिन में सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा।

इसके बाद राज्यपाल वाजुभाई ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का न्यौता दिया था।

और पढ़ें: वेदांता कॉपर प्लांट के खिलाफ हिंसक हुआ विरोध-प्रदर्शन, 9 की मौत, 20 लोग घायल

First Published: May 22, 2018 07:58:18 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो